कोरोना योद्धा का प्लाज़्मा पहले सरकारी अस्पतालों को मिलेगा, फिर निजी अस्पतालों को: अनिल विज

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील की है कि वे प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आएं ताकि कोविड-19 के मरीजों का शीघ्र उपचार करने में आसानी हो सके।

Plasma will be given to government hospitals in Haryana first, then to private hospitals: Anil Vij

अनिल विज ने कहा कि ऐसे व्यक्ति ही प्लाज्मा दान कर सकते हैं, जो कोरोना (Corona) की बीमारी से ठीक होने के बाद 14 दिनों तक स्वस्थ रहे हों और प्लाज्मा डोनेट करते समय भी पूर्णतया स्वस्थ हों।

उन्होंने कहा कि प्लाज्मा बैंकों में जो प्लाज्मा एकत्र किया जा रहा है, उसे अभी केवल सरकारी अस्पतालों में ही उपलब्ध कराया जाएगा।

विज ने कहा कि भविष्य में प्लाज्मा का संग्रह अधिक होने पर ही अन्य प्राइवेट अस्पतालों में देने संबंधी विचार किया जा सकता है।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों की निरीक्षण के आदेश दिए गए हैं। इन अस्पतालों में मरीजों को उपलब्ध करवाई जाने वाली दवाईयां, खाना तथा अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश में ऐसा कोई मरीज सामने नहीं आया, जो कोरोना ठीक होने के बाद फिर से कोरोना से ग्रसित हुआ हो।

प्रदेश में अभी तक करीब 26 हजार से अधिक लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। इसके लिए एक व्यक्ति द्वारा डोनेट किए प्लाज्मा से दो मरीजों का उपचार किया जा सकता है।

Related posts