चीन को यह झटका 45 हजार करोड़ का पडेगा 

 

नई दिल्ली। भारत द्वारा टिकटॉक को बैन (Tik Tok Ban) किए जाने के बाद बाइटडांस (Byte Dance) कंपनी के भारत में निवेश के प्लान को बड़ा झटका लगा है। बाइटडांस ने भारत में तकरीबन एक बिलियन डॉलर का एक्पैंशन प्लान बनाया हुआ था। भारत द्वारा चीन के 59 एप बैन करने से चीन की एक ही कंपनी को 45 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

China will get this blow of 45 thousand crores

चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस को ये नुकसान झेलना पड़ सकता है। ये कंपनी टिक टॉक और हेलो की मदर कंपनी है।

गौरतलब है कि भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था। चीन के सभी ऐप में टिकटॉक भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय था। कई सेलिब्रेटी ट्विटर यूजर्स के फॉलोवर की संख्या लाखों में है।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक बाइटडांस को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।

भारत में 60 करोड़ डाउनलोड

बैन के बाद अब टिकटॉक गूगल प्ले स्टोर और एपल के ऐप स्टोर पर ब्लॉक कर दिया गया है। भारत ने ऐप को बैन करने के बाद इन्हें देश की अखंडता और संप्रभुता के लिए खतरा बताया था।

दुनिया में टिकटॉक के कुल यूजर्स में तीस प्रतिशत भारत में ही हैं।

भारत में इस ऐप के करीब 60 करोड़ डाउनलोड हैं। बीते साल बाइटडांस कंपनी ने भारत में बड़े स्तर पर फैलाव की योजना के तहत कई सीनियर पदों पर नियुक्तियां की थीं।

कंपनी भारत को अपने लिए टॉप ग्रोथ देश के रूप में देख रही थी।

 

Related posts