कांग्रेसियों ने मनाई नेहरू जयंती

फरीदाबाद। पूर्व विधायक आनंद कौशिक के अनुज एवं हरियाणा कांग्रेस के महासचिव बलजीत कौशिक ने अपने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ नीलम चौक पर आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती मनाई।

Congressmen celebrated Nehru Jayanti

Faridabad. Former MLA Anand Kaushik’s Anuj and Haryana Congress General Secretary Baljit Kaushik along with their Congress workers celebrated the birth anniversary of Pandit Jawaharlal Nehru, the first Prime Minister of independent India at Neelam Chowk.

सभी कार्यकर्ताआंे ने पं. जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर मालयर्पण किया और राष्ट्रगान किया।

बलजीत कौशिक ने कहा कि नेहरू जी ने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। उन्होंने योजना का गठन किया, विज्ञान के विकास को प्रोत्साहित किया। उनकी नीतियों के कारण देश में कृषि और उद्योग का एक नया युग शुरू हुआ। भारत की नीति के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा कि नेहरू जी ने एशिया और अफ्रीका में उपनिवेशवाद के रचनाएं के लिए एक गुट निरपेक्ष आंदोलन की रचना की। उन्होंने कहाकि नेहरू जी ने गरीब, मजदूर एवं कमजोर लोगों के लिए अथक प्रयास कर नए राष्ट्र का निर्माण किया है।

विनोद कौशिक ने कहा कि पंडित नेहरू दूरदर्शी नेता थे। देश जब आजाद हुआ, तो उस समय कई चुनौतियां थी। उन्होंने उन चुनौतियों का मुकाबला करते हुए देश को विकास के मार्ग पर पहुंचाया। स्वास्थ्य व शिक्षा की बुनियाद मजबूत की।

इस मौके पर रंधावा फागना, बबलू चौधरी, दयाराम, राजू बेनीवाल, जुल्फिकार, जीतू गोयल, नवीन भामला, नीरज लंबा, राजकुमार, सोनू, श्रीपाल औरआकाश मौजूद थे।

Related posts