कोरोना योद्धा प्लाज्मा दान करेंः अनिल विज

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपना प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आएं ताकि कोविड-19 के मरीजों का शीघ्र उपचार करने में आसानी हो सके।

Corona Warrior donate plasma: Anil Vij

Chandigarh. Haryana Health Minister Anil Vij appealed to the people recovering from the corona to come forward to donate their plasma to make it easier to treat Kovid-19 patients quickly.

विज ने कहा कि ऐसे व्यक्ति ही प्लाज्मा दान कर सकते हैं, जो कोरोना की बीमारी से ठीक होने के बाद 14 दिनों तक स्वस्थ रहे हों और प्लाज्मा डोनेट करते समय भी पूर्णतरू स्वस्थ हों।

उन्होंने कहा कि प्लाज्मा बैंकों में जो प्लाज्मा एकत्र किया जा रहा है, उसे अभी केवल सरकारी अस्पतालों में ही उपलब्ध करवाया जाएगा। भविष्य में प्लाज्मा का संग्रह अधिक होने पर ही अन्य प्राईवेट अस्पतालों में देने संबंधी विचार किया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों की निरीक्षण के आदेश दिए गए हैं। इन अस्पतालों में मरीजों को उपलब्ध करवाई जाने वाली दवाइयां, खाना तथा अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश में ऐसा कोई मरीज सामने नहीं आया, जो कोरोना ठीक होने के बाद फिर से कोरोना से ग्रसित हुआ हो। प्रदेश में अभी तक करीब 26 हजार से अधिक लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। इसके लिए एक व्यक्ति द्वारा डोनेट किए गए प्लाज्मा से दो मरीजों का उपचार किया जा सकता है।

Related posts