नया फरमानः फरीदाबाद में अब सिपाही जी साईकिल पर गश्त करेंगे

फरीदाबाद। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने जिले में बीट सिस्टम रिवाइज किया है। हर बीट में 2 पुलिस कर्मचारी तैनात होंगे और वे साईकल पर गश्त करेंगे।

New order: in Faridabad, policemen will patrol the bicycle

Faridabad. Police Commissioner OP Singh has revived the beat system in the district. Each beat will have 2 police personnel deployed and they will patrol the cycle.

सीपी ओपी सिंह ने अपने सेक्टर 21ए स्थित कार्यालय में पुलिस अधिकारियों को अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए।

इस बैठम में डीसीपी मुख्यालय राजेश दुग्गल, डीसीपी एनआईटी डॉ. अर्पित जैन, डीसीपी बल्लभगढ़ मकसूद अहमद, डीसीपी सेंट्रल मुकेश मल्होत्रा, आदर्शदीप सिंह एसीपी हेड क्वार्टर, एसीपी क्राइम अगेंस्ट वुमन धारणा यादव उपस्थित रहीं।

पुलिस आयुक्त महोदय ने मीटिंग के दौरान कहा कि फरीदाबाद जिले में लागू बीट सिस्टम को दोबारा से रिवाइज कर दुरूस्त किया जाएगा। प्रत्येक बीट एरिया में दो पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाएंगे, जिनका सुपरविजन थाना प्रभारी करेंगे।

संबंधित एरिया के डीसीपी और एसीपी भी बीट एरिया में जाकर बीट में रहने वाले लोगों से बातचीत करेंगे और उनकी समस्याओं को सुनेंगे।

इसके साथ ही समय पर पुलिस कमिश्नर स्वयं जाकर बीट में रहने वाले लोगों से रूबरू होंगे।

बीट में तैनात पुलिस कर्मचारियों को साईकिल उपलब्ध कराई जाएगी। उनके पास उसके एरिया में आने वाले प्रत्येक घर का ब्यौरा होगा।

पुलिस कर्मचारी के पास उसकी बीट में रहने वाले प्रत्येक परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर भी होगा।

बीट में तैनात पुलिस कर्मचारी व्हाटृसएप ग्रुप द्वारा सभी परिवारों से जुडे़ रहेंगे और उनको पता होगा कि उनके बीट एरिया में अपराधिक किस्म के कौन लोग हैं। उनके एरिया में आपराधिक गतिविधियां जैसे गांजा, अवैध शराब, गैंबलिंग आदि कहां-कहां होती है। इसकी जानकारी रहेगी, तो उन पर शिकंजा कसने में आसानी रहेगी। पुलिसकर्मी व्हाट्सएप्प के जरिए लोगों से संपर्क में रहेंगे। सभी परिवारों को यह पता होना चाहिए कि उनके एरिया का बीट पुलिसकर्मी कौन है।
बीट पुलिसकर्मी अपने एरिया में रह रहे लोगो को पुलिस की ऑनलाइन सर्विस के बारे में बताएगा। जैसे कि पुलिस वैरिफिकेशन, ऑनलाइन शिकायत, मिसिंग प्रोप्रटी की शिकायत इत्यादि।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि बीट सिस्टम से पुलिस को उनके एरिया में रह रहे अच्छे-बुरे लोगो का पता चलेगा। अपराधी किस्म के व्यक्ति की पहचान हो पाएगी। उन्होंने कहा कि बीट सिस्टम से अपराध पर अंकुश लग सकेगा।

Related posts