भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री का निधन, राजस्थान में होगा अंतिम संस्कार

नई दिल्ली। पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह का राजस्थान के जोधपुर में अंतिम संस्कार किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जसवंत सिंह का पार्थिव शरीर दिल्ली से विशेष विमान से जोधपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। उनका पार्थिव शरीर उनके फार्म हाउस पर ले जाया जाएगा, जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Former BJP minister dies, funeral will be held in Rajsthan

New Delhi. Former Union Minister Jaswant Singh will be cremated in Jodhpur, Rajasthan. According to the information received, the body of Jaswant Singh will reach Jodhpur Airport by special plane from Delhi. His body will be taken to his farm house, where he will be cremated.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने निष्ठापूर्वक भारत की सेवा की और उन्हें राजनीति तथा समाज से संबंधित मामलों में उनके अद्वितीय दृष्टिकोण के लिए याद किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक जसवंत सिंह का रविवार सुबह छह बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के सेना अस्पताल में निधन हो गया।

वह 82 वर्ष के थे और पिछले छह साल से कोमा में थे।

सिंह के निधन की खबर आने बाद उनके उनके गृह जिले बाड़मेर सहित कर्मस्थली जैसलमेर ,जोधपुर ,जालोर एवं पाली जिले में शोक की लहर छा गई।

वह बाड़मेर जिले के पूर्व जसोल राजपरिवार से थे।

आदर्श राजनीतिज्ञ रूप में विश्व्यापी छवि के साथ उनका अपने मालाणी क्षेत्र और लोगों से विशेष जुड़ाव था।

उनके निधन से क्षेत्र के सिंधी मुस्लिम समुदाय जो उन्हें अपना रहनुमा मानते थे, उनके निधन से बहुत दुखी हुए।

पूरे क्षेत्र में शोक की लहर हैं।

बड़ी संख्या में उनके समर्थक उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। उनके निधन से उनके पैतृक गांव जसोल में सन्नाटा पसरा हैं।

आज सुबह 6.55 बजे निधन

सैन्य अस्पताल ने एक बयान जारी कर कहा कि बड़े दुख के साथ सूचित किया जा रहा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का आज सुबह 6.55 बजे निधन हो गया। उन्हें 25 जून को भर्ती कराया गया था।

आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हुआ।

बयान में कहा गया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने उन्हें बचाने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

पूर्व सैन्य अधिकारी सिंह अगस्त 2014 में अपने घर में गिरने के बाद से बीमार थे।

उन्हें सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इसके बाद से उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस साल जून में उन्हें दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पीएम मोदी ने शोक जताया

प्रधानमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा, श्श्जसवंत जी को राजनीति तथा समाज से संबंधित मामलों में उनके अद्वितीय दृष्टिकोण के लिए याद किया जाएगा।

उन्होंने भाजपा को मजबूती देने में भी योगदान दिया। मैं उनके साथ हुए संवाद को याद कर रहा हूं। मेरी ओर से उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति।

मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार में उन्होंने वित्त, रक्षा और विदेश मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पदों को संभाला और इन क्षेत्रों में गहरी छाप छोड़ी। उनके निधन से दुखी हूं।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में सिंह को जब भाजपा ने टिकट नहीं दिया, तो वह निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राजस्थान के बाड़मेर से मैदान में उतरे थे।

हालांकि उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था।

जसवंत सिंह ने पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग संसदीय क्षेत्र का भी लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया।

प्रधानमंत्री ने जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह से फोन पर बात की और अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं।

मोदी ने कहा कि अपनी प्रकृति के अनुसार जसवंत सिंह बहुत बहादुरी से पिछले छह साल से अपनी बीमारी से लड़ रहे थे।

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जसवंत सिंह जी के निधन से दुखी हूं।

उन्होंने ईश्वर से सिंह की आत्मा की शांति और उनके परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है।

उन्होंने ट्वीट किया कि सरकार व संगठन में विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने (जसवंत सिंह)अपनी कर्तव्यनिष्ठा से एक गहरी छाप छोड़ी। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जसवंत सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जसवंत सिंह ने निष्ठापूर्वक भारत की सेवा की।

राजनाथ सिंह ने लिखा कि जसवंत सिंह जी को उनकी बौद्धिक क्षमताओं और देश सेवा में बेजोड़ योगदान के लिए याद किया जाएगा।

उन्होंने राजस्थान में भाजपा को मजबूती प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जसवंत सिंह के निधन का समाचार दुःखद है।

उन्होंने कहा कि सरकार में विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जन-जन के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करने में अपना प्रत्येक क्षण समर्पित कर दिया। जसवंत सिंह जी का जाना संगठन, समाज तथा देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार के प्रति मेरी अपार संवेदनाएं।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सावंत ने ट्वीट किया कि भारत के विकास में उनके (जसवंत सिंह) शानदार योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी ओर से संवेदनाएं।

Related posts