हरियाणाः खनन मंत्री शर्मा ने पकड़वाए अवैध रेत से भरे 4 डंपर

चंडीगढ़। हरियाणा के परिवहन, खनन एवं भूविज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा द्वारा प्रदेश में अवैध माइनिंग को लेकर सख्त रुख अपनाने के बाद विभाग का अमला पूरी तरह से हरकत में आ गया है। मंत्री के निर्देशों पर माइनिंग की स्पेशल टीम ने जिला गुरुग्राम के सोहना शहरी क्षेत्र से चार डम्परों को अवैध रूप से लाए गए यमुना के रेत के साथ पकड़ा है।

Haryana: Mining Minister Sharma caught 4 dumper filled with illegal sand

Chandigarh. After Haryana’s Transport, Mining and Geology Minister Moolchand Sharma took a strict stance on illegal mining in the state, the staff of the department has come into full swing. On the instructions of the minister, the special team of Mining has caught four dumpers from the Sohna urban area of ​​District Gurugram with the sand of Yamuna illegally brought.

यहां जारी एक बयान में मूलचंद शर्मा ने बताया कि इन चारों डम्परों को गुप्त सूचना के आधार पर विभाग की स्पेशल इंफोर्समेंट टीम द्वारा चलाए गए एक अभियान के तहत पकड़ा गया है।

टीम ने पाया कि सभी डम्परों में यमुना का रेत भरा हुआ था।

डम्परों को रुकवाकर जब कागजात मांगे गए, तो चालक जरूरी कागजात दिखाने में नाकाम रहे।

शुरुआती जांच में पता चला है कि इन डम्परों में जिला पलवल के सुल्तापुर गांव के पास से यमुना का रेत चोरी करके लाया गया है।

एसईटी ने इन चारों डम्परों को सोहना थाना शहर पुलिस के हवाले कर दिया है और एनजीटी एक्ट के तहत इनका चालान किया गया है।

मूलचंद शर्मा ने कहा कि टीम अपना कार्य कर रही है और ऐसे अभियान हर रोज पूरे प्रदेश में चलाए जाएंगे, ताकि प्रकृति के साथ इस तरीके की छेड़खानी करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके और अवैध खनन को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी हालत में माइनिंग माफिया को पनपने नहीं दिया जाएगा। साथ ही, राजस्थान जैसे राज्यों के साथ लगते अवैध रास्तों की निगरानी भी बढ़ाई जाएगी, ताकि इन रास्तों से अवैध सामग्री प्रदेश में न आने पाए।

खान एवं भूविज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि पूरे विभाग को चुस्त-दुरूस्त बनाने का काम किया जा रहा है। प्रौद्योगिकी के लिहाज से भी विभाग में कई पहल की गई हैं, जिनमें ई-रवाना मुख्य रूप से शामिल है।

 

 

Related posts