हरियाणा: एक हजार आयुष सहायक तथा 22 आयुष कोचों की भर्ती

चंडीगढ़। हरियाणा के गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश की ‘व्यायाम एवं योगशालाओं’ के सफल संचालन हेतु शीघ्र ही प्रदेश में एक हजार आयुष सहायक तथा 22 आयुष  कोचों  की भर्ती अनुबंध आधार पर की जाएगी।

Haryana: Recruitment of one thousand AYUSH assistants and 22 AYUSH coaches

 
विज ने कहा कि राज्य में स्थापित की जा रही योगशालाओं के लिए आयुष सहायकों की भर्ती जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता संबंधित जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेंगे। 
इनके अलावा इसमें जिला आयुवेॢदक अधिकारी सदस्य सचिव, उपायुक्त का एक प्रतिनिधि, जिले का मुख्य चिकित्सा अधिकारी या प्रतिनिधि तथा जिला खेल अधिकारी शामिल होंगे। इनके चयन में गांव या पास के गांव के उम्मीदवार को वरियता दी जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष सहायकों को 11 हजार रुपए मासिक मानदेय दिया जाएगा, जोकि 18 से 35 वर्ष तक आयु वर्ग के होंगे। इसके लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड या सीबीएससी से 10+2 एवं किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से योग में डिप्लोमा होगा। आयुष सहायक योगशालाओ के इंचार्ज के तौर पर कार्य करेंगे तथा इन्हें अन्य कार्य भी दिये जाएगे।
विज ने बताया कि 22 आयुष कोचों की भर्ती हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नियमित तौर पर की जाएगी। परन्तु हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भर्ती होने तक आयुष कोचों की भर्ती आउटसोर्सिंग 2 के तहत राज्य स्तरीय चयन कमेटी द्वारा की जाएगी, जिनको 20 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा। इनको प्रत्येक जिले में एक-एक तैनात किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि आयुष कोचों की शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से योग में स्नातक या योग में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से लेवल पार्ट-2 का प्रणाम पत्र होना चाहिए। इनकी आयु सीमा 21 से 42 वर्ष होगी। इनका  कार्य योग की शिक्षा देना, आयुष सहायको को प्रशिक्षण देना सहित अन्य कार्य शामिल होंगे।

Related posts