हरियाणा में पंचायत चुनाव के लिए होंगे दोबारा ड्राः गंगवा

झज्जर। हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव समय पर होंगे। वहीं जिन जगहों पर सरपंचों के लिए ड्रा निकाले जा चुके थे, वहां पर भी दोबारा ड्रा निकाले जाएंगे। ये सब बातें हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने झज्जर में पत्रकार वार्ता के दौरान कही।

Haryana will draw again for panchayat elections: Gangwa

Jhajjar. Elections to Panchayati Raj Institutions in Haryana will be held on time. At the same places, where the draw for sarpanches had been done, the draw will be done again. Deputy Speaker of Haryana Legislative Assembly Ranbir Gangwa said this during a press conference in Jhajjar.

उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में बीसी-ए वर्ग को 8 प्रतिशत भागीदारी प्रदान करने का उल्लेखनीय फैसला लेकर सरकार ने बीसी-ए वर्ग का मान बढ़ाया है। इस मान-सम्मान के उपलक्ष्य में पिछड़ा वर्ग समाज के विभिन्न संगठनों की ओर से आगामी 29 नवंबर को हिसार के पुराना राजकीय कॉलेज मैदान में पिछड़ा वर्ग सम्मान-समारोह का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब नये सिरे से सरपंचों के लिए ड्रा होंगे। इसके लिए दोबारा से प्रक्रिया शुरु होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पंचायती राज चुनाव समय पर ही होंगे। समारोह में पिछड़ा वर्ग समाज के लोग पंचायती राज संस्थाओं में आठ प्रतिशत आरक्षण देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन करते हुए उनका आभार जताया जाएगा।

गंगवा सोमवार को झज्जर रेस्ट हाऊस में पिछड़ा वर्ग संगठनों के प्रतिनिधियों से रूबरू होने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

झज्जर में विस उपाध्यक्ष गंगवा का पिछड़ा वर्ग समाज के प्रतिनिधियों ने स्वागत किया।

उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पंचायती राज चुनावों में बीसी-ए वर्ग को 8 प्रतिशत आरक्षण मिलने से समाज की हिस्सेदारी पंचयती राज संस्थाओं में प्रभावी तरीके से बढ़ रही है। सरकार की ओर से पारित नए विधेयक अनुसार अब पंच से लेकर ब्लाक समिति व जिला परिषद के सदस्य चुनने का पिछड़ा वर्ग को मौका मिलेगा।

उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग समाज सरकार के इस निर्णय पर अभिनंदन 29 नवंबर को हिसार में करने जा रहा है जिसमें प्रदेश भर से पिछड़ा वर्ग समाज के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित रहेगी।

गंगवा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इस विधानसभा सत्र में अनेक ऐसे बिल पारित किए गए हैं जिनकी मांग काफी लंबे अरसे से की जा रही थी। उन्होंने कहा कि बीसी-ए वर्ग के लोगों को पंचायती राज संस्थाओं में आठ प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय से इस वर्ग के लोगों को और अधिक प्रतिनिधित्व का अवसर मिलेगा। ग्राम पंचायतों के आठ प्रतिशत सरपंच पद पर इस वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व होगा।

इसके साथ ही जिला परिषद और ब्लॉक समिति में भी आठ प्रतिशत या कम से कम दो सदस्य चुनने जाने का आरक्षण इस वर्ग को दिया गया है। पंचायती राज चुनावों में पिछड़ा वर्ग को 8 फीसदी की हिस्सेदारी मिलने से प्रदेश के 22 जिलों में हर जिले व ब्लाक में कम से कम दो-दो सीटें ब्लाक समिति व जिला परिषद के लिए आरक्षित होंगी। इससे कई जिलों में आरक्षण 10 से 15 फीसदी हो गया है।

विस उपाध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा में आधी आबादी को भी पंचायती राज संस्थाओं ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों तथा जिला परिषदों में महिलाओं की 50 प्रतिशत आरक्षण देकर उनकी हिस्सेदारी सुनिश्चित कर सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे का साकार रूप भी इस बिल को देखा जा सकता है।

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह बिल काफी अहम है और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं पंचायती राज सस्थाओं में निर्वाचित होकर विकास के नए आयाम स्थापित करेंगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा में एक और महत्वपूर्ण बिल प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए पास किया गया। प्राइवेट क्षेत्र में 75 प्रतिशत हरियाणा के युवाओं को नौकरी देने का बिल पास किया गया है। इससे बेरोजगारी दूर होगी और प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

पत्रकारों से हुई बातचीत में विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा कि झज्जर जिला हर क्षेत्र में आगे है, ऐसे में अब हिसार में 29 नवंबर को होने वाले पिछड़ा वर्ग सम्मान समारोह में झज्जर जिला से पिछड़ा वर्ग की उम्दा भागीदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग समाज के लोगों में सरकार के निर्णय से पूरा उत्साह है और प्रदेश भर के पिछड़ा वर्ग संगठन एकजुट होकर हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन कर अपनी खुशी को अभिव्यक्त करेंगे।

रेस्ट हाऊस में आयोजित कार्यक्रम में दिनेश गोयल, सचेत कुमार, केशव सिंघल, सुनिता चौहान, सीमा दहिया, डीपी कौशिक, राजरानी, सोमवति जाखड, नरेश बेडवाल, हरिप्रकाश, सज्जन गुर्जर, डा. जयसिंह, प्रवीण जांगडा और कैलाश सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

 

Related posts