अंतरराष्ट्रीय गूगल कोड प्रतियोगिता में विजयी रहे जीवा स्कूल के आयुष्मान

 

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के बारहवीं कक्षा के छात्र आयुष्मान चौधरी अपनी प्रखर बुद्धि, रचनात्मक ज्ञान एवं बौद्धिक क्षमता के आधार पर अंतरराष्ट्रीय गुगल कोड इन प्रतियोगिता में विजेता रहे, गर्व का विषय यह रहा कि आयुष्मान ने अतंर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कड़ी स्पर्धा में न केवल अपनी उपस्थिति दर्ज की, बल्कि उन्होंने शानदार रूप से विजय प्राप्त की। आयुष्मान को जे. बॉस कम्युनिटी की ओर से ट्रॉफी व सर्टिफिकेट भी दिया गया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न देशों के हज़ारों स्कूली छात्रों ने भाग लिया।

Jeeva School’s Ayushman wins the international Google Code competition

आयुष्मान के अनुसार यह प्रतियोगिता गूगल की ओर से उन छात्रों के लिए आयोजित की गई, जो कम्प्यूटर एवं उससे जुड़ी नई तकनीकी में गहरी रुचि रखते है।

यह एक ओपन सोर्स सोफ्टवेयर कार्यक्रम था।

यह तकनीक कम्प्यूटर विज्ञान के छात्रों के लिए एक अवसर है, जिससे छात्रों को नई व रोचक तथ्यों की जानकारी प्राप्त होती है।

इस प्रतियोगिता में अनेक चरण रहे, छात्रों को इन चरणों में अनेक कठिन कार्य दिए गए, जिनके सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर ही वह अगले चरण में पहुंच पाते।

प्रतियोगिता का दौर 2019 के दिसंबर महीने में ही प्रारंभ हो गया था, आयुष्मान ने सभी चरणों को सफलता से पूर्ण किए एवं अतिंम चरण तक पहुंचे।

इसमें भी उन्होंने कोडिंग पर सफलतापूर्वक कार्य कर दिखाया।

आयुष्मान के सभी चरण के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर इस वर्ष जनवरी माह में उसे जेऋ बॉस कम्युनिटी की ओर से ग्रैंड विनर घोषित किया गया।

आयुष्मान को इस उपलब्धि के लिए कैलिफोर्निया स्थित गुगल हेड क्वार्टर के ट्रिप पर जाना था, परन्तु कोरोना महामारी की वजह से यह स्थगित हो गया।

उसे संस्थान की ओर से ट्रॉफी, सर्टिफिकेट, 3300 यूएसडी धन राशि व अन्य कई चीजें उपहार स्वरूप प्राप्त हुए।

कोडिंग व्यवस्था आज एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है, इसके द्वारा कम्प्यूटर पर कार्य करना सरल होता है। अनेक कार्यों को आसानी से पूर्ण किया जा सकता है और कई क्षेत्रों में तो यह आवश्यक भी है।

विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने आयुष्मान की उपलब्धि पर उसे बधाई संदेश दिया।

उपाध्यक्ष चंद्रलता चौहान व प्रधानाचार्य देविना निगम ने भी आयुष्मान के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Related posts