जीवा स्कूल में वर्चुअल दीपावली मनाई गई

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में वर्चुअली दिपावली का त्योहार मनाया गया। विद्यालय में किंडरगार्टन से लेकर बारहवीं कक्षा तक के  छात्रों ने भाग लिया।विद्यालय में प्रातःकालीन प्रार्थना सभा के दौरान छात्रों ने अपनी-अपनी कक्षाओं में दिपावली का कार्यक्रम प्रस्तुत किया। सभी छात्रों ने सर्वप्रथम गायत्रीमंत्र का उच्चारण किया व विधिवत ढंग से लक्ष्मी जी की पूजा की। जीवा पब्लिक स्कूल की यह विशेषता है कि यहां प्रत्येक पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, ताकि छात्र अपनी संस्कृति एवं परंपराओं से जुडे़ रहें।

Virtual Diwali celebrated in Jeeva School

Faridabad. The festival of virtual Diwali was celebrated at Jeeva Public School, Sector 21B. The school was attended by students from kindergarten to twelfth standard. During the morning prayer meeting in the school, students presented Diwali program in their classes. All the students first chanted Gayatri Mantra and duly worshiped Lakshmi. It is a specialty of Jeeva Public School that every festival is celebrated with joy, so that the students are connected with their culture and traditions.

किंडरगार्टन के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने दिवाली के उपलक्ष्य में स्वरचित कविताओं का पाठ किया, श्लोक, चौपाई, सुंदर गीत प्रस्तुत किए, नृत्य का कार्यक्रम भी अत्यंत मनमोहने वाला था।

छात्रों के लिए दिवाली से संबंधित प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम भी रखा गया, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इसके साथ ही बच्चों ने रामायण के कुछ अंश भी लघुनाटिका के रुप में प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने उत्साह के साथ भाग लिया व अपनी संस्कृति एवं मूल्यों  का निर्वाह करते हुए वर्चुअली सभी विषयों का ध्यान रखा,सभी कक्षाओं के छात्रों ने इस अवसर पर विभिन्न विषयों जैसे पर्यावरण एवं स्वास्थ्य संबंधित बातों को प्रस्तुत किया ,लक्ष्मी पूजन से लेकर रामायण की चौपाई  प्रस्तुत की, नृत्य, संगीत सभी कर्णप्रिय व मनमोहक थे,साथ ही छात्रों ने एक महत्वपूर्ण संदेश समाज को दिया की हमें त्योहार पर पर्यावरण का विशेष ध्यान रखना चाहिए , प्रदूषण मुक्त दीपावली मनानी चाहिए। अपने-अपने परिजनों व अपने आस-पास सभी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिएं यही दीपावली का मुख्य उद्देश्य है।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान और उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान ने भी सभी को शुभ संदेश दिया, एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान धनवंतरी सभी को स्वस्थ रखें एवं मां लक्ष्मी सभी पर कृपा करें।

 

Related posts