जीवा पब्लिक स्कूल में विश्व हिन्दी दिवस का वर्चुअली आयोजन

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में विश्व हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। 10 जनवरी को विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी दिवस मनाया जाता है।

World Hindi Day at virtual event in Jeeva Public School

Faridabad. World Hindi Day was organized at Jeeva Public School, Sector 21B. Hindi Day is celebrated internationally on 10 January in the world.

प्रथम विश्व हिन्दी सक्वमेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था। इसी दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्ड्ढदेश्य विश्व में हिन्दी के प्रचार एवं प्रसार के लिए जागरूकता उत्पन्न करना है। आज यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि विश्व में अनेक देशों में हिन्दी भाषा का प्रचार एवं प्रसार है। इन देशों में हिन्दी भाषा को न केवल सक्वमान दिया जाता है बल्कि विशेष स्थान भी दिया जाता है।

इसी श्रृंखला में जीवा पद्ब्रिलक स्कूल में भी श्विश्व हिन्दी दिवस्य का आयोजन किया गया। विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने सभी छात्रों एवं अध्यापक गण को विश्व हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य पर शुभकामनाएं दी व हिन्दी भाषा के प्रति अपने विचार प्रकट कर हिन्दी भाषा के प्रति अपना सक्वमान प्रकट किया।

चौहान के अनुसार श्श्हिन्दी भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है और यह एक रचनात्मक भाषा है। संपूर्ण ब्रह्मांड की उत्पîिा ओउम अक्षर से हुई है। इसीलिए हिन्दी देवनागरी भाषा कहलाती है।

रविवार होने के कारण विद्यालय में अगले दिन छात्रों के साथ वर्चुअली इस विषय पर विशेष चर्चा की गई एवं छात्रों को समझाया गया कि हम सभी का यह कर्îाव्य बनता है कि हम अपनी राष्टड्ढ्र भाषा हिन्दी का सक्वमान करें और अधिक से अधिक इसका प्रयोग करें व अपनी भाषा का किसी प्रकार से तिरस्कार न करें।

Related posts