हरियाणाः फेमिली आईडी की त्रुटियां ऐसे दूर करें, लिंक देखें

चंडीगढ़। नागरिक संसाधन सूचना विभाग के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने कहा कि परिवार पहचान-पत्र का डाटा संपादित व संशोधित करने के लिए सरकार ने पोर्टल पर सुविधा शुरू की है, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपने परिवार का डाटा स्वयं डाटा अपडेट कर सकता है या नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी अपडेट संबंधी कार्य किया जा सकता है।

Haryana: How to update and edit Family ID errors, know

Chandigarh. Principal Secretary of Civil Resources Information Department V. Umashankar said that the government has started a facility on the portal to edit and modify the data of family identity card, on which any person can update the data of his family himself or Update related work can also be done at the nearest CSC center.

उमाशंकर ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के अतिरित उपायुक्तों व उपमंडल अधिकारी (ना.) को निर्देश दिए कि परिवार पहचान पत्र के लिए सभी परिवारों का पंजीकरण करवाया जाए। जिन परिवारों ने पंजीकरण करवा दिया है, उनकी फील्ड वैरिकेशन का कार्य किया जाए। इसके लिए जरूरी संसाधन के साथ काम शुरू किया जाए।

उन्होंने बताया कि नागरिक पीपीपी में दर्ज अपनी पारिवारिक सूचना को अपडेट करने के लिए विभाग की वेबसाईट https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाकर अपडेट फैमिली डिटेल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि भविष्य में सभी योजनाओं के लाभपात्रों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही लाभ दिया जाएगा। अगर किसी परिवार द्वारा अपना डाटा पोर्टल पर पंजीकृत करवा दिया गया है तो वह इस डाटा को पोर्टल पर जाकर एडिट भी कर सकता है।

फरीदाबाद के अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने जिला में इस संबंध में किए जा रहे कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला में व्यापक स्तर पर काम किया जाएागा। अतिरिक्त उपायुक्त ने विडियो कांफ्रेंस के बाद अधिकारियों की मीटिंग ली, जिसमें परिवार पहचान पत्र के संबंध की जाने वाली कार्यवाही के बारे में जानकारी दी।
ऐसे अपडेट या एडिट करें डाटा

उन्होंने बताया कि नागरिक स्वयं भी परिवार पहचान पत्र के लिए दर्ज डाटा को अपडेट या एडिट कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर अपनी फैमिली आईडी से लॉगिन करने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को दर्ज करने के उपरांत फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का डाटा दिखाई देगा। पीपीपी पृष्ठ में दर्ज परिवार के सदस्यों का विवरण गलत है, तो उसे अपडेट किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि यदि परिवार की पारिवारिक संरचना क्षेत्र के सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से सिस्टम में पहले से ही सत्यापित हो चुकी है, तो उसको आपको ठीक करने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने बताया कि परिवार की पारिवारिक संरचना अभी तक पीपीपी में सत्यापित नहीं है, तो नागरिक को परिवार के सदस्यों को जोड़ने या हटाने की अनुमति होगी। परिवार के सदस्य को हटाने के लिए एक अलग फार्म खुलेगा, जिसमें परिवार के सभी सदस्यों में से हटाए गए सदस्य जाने वाले सदस्य का नाम और आधार नंबर पूछा जाएगा। परिवार के सदस्य को हटाने की अनुमति केवल सत्यापन के बाद ही दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि फैमिली डाटा अपडेट करने उपरांत परिवार का काई भी सदस्य यदि पीपीपी क साथ एकिकृत किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए सीएसएसी केंद अथवा लोकल कमेटी द्वारा आयोजित शिविरों में जाकर पीपीपी फार्म को पिं्रट करा सकता है और नागरिक द्वारा उसे हस्ताक्षर किए जाने के बाद इस वापस पीपीपी पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है। इससे फैमिली अपडेट की प्रक्रिया पूरी होगी।

वीडियो कांफ्रेंस में एसडीएम बल्लबगढ़ अपराजिता, एसडीएम फरीदाबाद जितेंद्र कुमार, एसडीएम पंकज सेतिया व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related posts