स्वास्थ्य मंत्री बोले कोरोना वैक्सीन 2021 की शुरुआत में आएगा, बताया किसे पहले लगेगी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन  अगले साल (2021) की शुरुआत में आ जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने रविवार को कहा किहालांकि कोई तारीख अभी तय नहीं है, लेकिन वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी।

Health Minister says Corona vaccine will come in early 2021, told who will look first

New Delhi. The vaccine against the corona virus will come early next year (2021). Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan said on Sunday that although no date is yet fixed, the vaccine will be ready by early 2021.

हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों और उच्च जोखिम जगहों पर काम करने वाले लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के आपातकालीन प्राधिकरण पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि यह सहमति बनने के बाद किया जाएगा। कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह इस पर एक विस्तृत रणनीति तैयार कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैसे टीका लगाया जाए।

रविवार संवाद कार्यक्रम के दौरान हर्ष वर्धन ने अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि कोविड वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा, लागत, इक्विटी, कोल्ड-चेन जरूरतों, उत्पादन समय-सीमा जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही है।

सबसे पहले इन्हें लगाया जाएगा टीका

केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि टीका पहले उन लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, जिनको सबसे ज्यादा इसकी जरूरत है, चाहे वो इसके लिए भुगतान कर पाएं या नहीं।

उन्होंने ये भी कहा कि इसका पहला डोज लेने में उनको खुशी होगी, ताकि किसी को ये न लगे कि इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता।

प्रतिरक्षा में मदद करेगी वैक्सीन

मंत्री ने देश में चल रहे वैक्सीन ट्रायल और इसके विकास पर भी जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि एक सुरक्षित और प्रभावी टीका प्राकृतिक संक्रमण की तुलना में बहुत तेज गति से कोविड-19 के लिए प्रतिरक्षा स्थापित करने में मदद करेगा। आशा है कि अगले कुछ महीनों में किसी समुदाय में हर्ड इम्युनिटी के स्तर पर एक आम सहमति बन जाएगी।

Related posts