थैलीसीमिया से बचाव के लिए जागरूक होना जरूरीः विजय प्रताप सिंह

फरीदाबाद। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गिफ्ट फाउंडेशन द्वारा एक अनूठा, व्यापक और सर्वग्राही समारोह ‘द ग्रैंड गिफ्ट कार्निवल’ का आयोजन किया गया, जिसमें थैलेसीमिक बच्चों व उनके परिवारों के लिये एक ‘दीवाली मेला’ लगाया गया।

It is important to be aware to prevent Thalassemia: Vijay Pratap Singh

समारोह में गिफ्ट में रजिस्टर्ड थैलेसीमिक बच्चों के लिये हैमेटोलॉजी व इंडोक्रायनोलॉजी विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा पूर्णतयरू ‘निशुल्क हैल्थ चेक-अप कैम्प लगाया गया, वहीं उनके लिये गिफ्ट के मैडिकल ऐडवाइजर्स, डॉ विकास दुआ एवं डॉ मानसी सचदेव द्वारा लिखे गये सभी महत्वपूर्ण टैस्ट्स जैसे सी.बी.सी., सीरम फैरिटीन, एल.एफ.टी., के.एफ.टी., रैटिक्यूलोसाइट काउंट, हैपेटाइटिस बी, हैपेटाइटिस सी, एच.ऑय.वी., आदि की निशुल्क व्यवस्था की गई।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कांग्रेसी नेता विजय प्रताप सिंह ने शिरकत की। उनके साथ वार्ड नं. 16 के पार्षद राकेश भड़ाना विशेष रूप से उपस्थित रहे।

विजय प्रताप ने ‘द ग्रैंड गिफ्ट कार्निवल’ का निरीक्षण और संस्था के प्रयासों को सराहा।

उन्होंने लोगों से अपील की, कि परिवार में 18 साल से ऊपर के युवक ध् युवतियों को शादी के बंधन में बंधने से पहले अपनी कुंडली के साथ-साथ थैलीसीमिया की जांच अवश्य करानी चाहिए। गिफ्ट संस्था द्वारा निशुल्क एच.पी.एल.सी (थैलेसीमिया कैरीयर) जाँच की व्यवस्था भी समारोह में की गई है। ऐसे में इसका लाभ अवश्य उठाएं, ताकि भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

उन्होंने बताया कि यही एक जांच है जिसके जरिये आप अपनी आने वाली पीढ़ी पर थैलेसीमिया की रोक लगाकर थैलेसीमिया मुक्त भारत में बहुत बड़ा सहयोग दे सकते हैं। इस टैस्ट को करने में 30 सेकंड्स से भी कम समय लगता है। इसलिए जब भी संभव हो, यह टेस्ट अवश्य कराएं। जो माता-पिता अपने थैलेसीमिक बच्चों के लिये स्थाई इलाज, यानि बोन मैरो ट्रांसप्लांट के बारे में सोच रहे हैं, उनके लिये यहाँ ‘निशुल्क एच.एल.ए. टाइपिंग’ की सुविधा भी उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ वो सब लोग भी उठा सकते हैं, जो किसी थैलेसीमिक बच्चे के इलाज के लिये अनरिलेटिड (परिवार से बाहर का) डोनर बनना चाहते हों।

विजय प्रताप ने इस अवसर पर श्री लाल बहादुर शास्त्री एवं महात्मा गांधी जी को भी नमन किया। वहीं, पार्षद राकेश भड़ाना ने कहा कि थैलीसीमिया एक बहुत बड़ी बीमारी है, इसका मुख्य कारण लोगों में जागरूकता की कमी का होना है। लोगों से यही अपील करूंगा कि अपने बच्चों की शादी से पहले कुंडली के साथ-साथ थैलीसीमिया की जांच अवश्य कराएं और आज के विशेष दिन को इन्होंने इस तरह का भव्य आयोजन किया, जिसके लिए गिफ्ट संस्था धन्यवाद की पात्र है।

गिफ्ट फाउंडेशन के संस्थापक मदन चावला ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘द ग्रैंड गिफ्ट कार्निवल’ का थैलीसीमिया पीडि़त बच्चों की मदद के लिए किया गया है। इसमें थैलेसीमिया के बारे में विस्तृत जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा दी गई और यह जानकारी थैलीसीमिया ग्रस्त बच्चों एवं उनके परिजनों के लिए जीवन की अनमोल संपत्तियों में से एक रहेगी।

इस मौके पर संस्था द्वारा ब्लड डोनेशन कैम्प का भी आयोजन किया गया, ताकि थैलीसीमिया पीडित बच्चों की मदद की जा सके और बच्चों के लिये रक्त्त की कमी ना आने पाये। श्री चावला ने बताया कि यहां पर तीन प्रकार के सेगमेंट हमने बनाए हैं, जिसमें बल्ड डोनेशन कैंप, फ्री मेडिकल चौकअप कैंप, दूसरा चौप्टर थैलीसीमिया ग्रस्त बच्चों के स्थाई इलाज में सहयोग की व्यवस्था की गई है और तीसरा पहलू है थैलसीमिया के बारे में जागरूकता फैलाना।  इस अवसर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष युवा कांग्रेस नेत्रपाल अधाना भी उपस्थित थे।

Related posts