लॉकडाउन के कारण जहाजों में जंग लगने से खतरा, बोइंग ने दिया ये ऑफर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में लॉकडाउन चल रहा है। लॉकडाउन के दौरान विमानों का आवागमन पूरी तरह बाधित है। ऐसे में दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले विमान बोइंग 737 में तकनीकी खराबी का खतरा पैदा हो गया है। अमेरिकी एयरलाइन रेगुलेटर ने दुनियाभर के देशों से सभी बोइंग 737 की जांच के निर्देश दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि सभी एयरलाइंस विमान के इंजन के वॉल्व की जांच करें, कहीं उनमें जंग तो नहीं लग गई है।

Lockdown threatens ships due to rust, Boeing offers this

New Delhi. Lockdown is going on worldwide due to Corona virus. During the lockdown, the movement of aircraft is completely disrupted. In such a situation, the most used aircraft Boeing 737 in the world poses a risk of technical fault. The US airline regulator has directed the investigation of all Boeing 737 from countries around the world. The company has said that all airlines should check the valve of the aircraft engine, is there any rust in them.

कंपनी ने कहा कि अगर किसी भी विमान के इंजन में जंग या किसी भी तरह की कोई तकनीकी खराबी दिखाई देती है तो बोइंग इंस्पेक्शन और रिप्लेसमेंट इंफॉर्मेशन देगी।

बता दें कि बोइंग ने 737 क्लासिक (सीरीज -300 जव -500) और नेक्स्ट-जेन 737 (सीरीज -600 जव -900) के लिए एडवायजरी जारी की है।

कंपनी ने कहा है कि कोविड-19 के चलते विमान लंबे समय से खड़े हैं।

विमान का इस्तेमाल न होने से उसके इंजन में लगे वॉल्व में जंग लगने का डर है।

यही कारण है कि सभी विमान के वॉल्व में जंग की जांच करना बेहद जरूरी हो गया है।

एफएए की ओर से निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि विमानों को लंबे वक्त तक खड़े रहने से इनके इंजन में तकनीकी दिक्कत आ सकती है।

एफएए ने कहा है कि अगर जंग मिलती है, तो एयरक्राफ्ट को सर्विस में वापस लाने से पहले वॉल्व को बदलना होगा।

बोइंग की सलाह पर डायरेक्टरेअ जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा जैसी सभी विमान कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपनी फ्लीट में इन विमानों का इंस्पेक्शन करें।

विस्तारा की ओर से कहा गया है कि उसके पास बोइंग 737 के 6 विमान हैं और उनकी जांच की जा चुकी है।

बता दें कि भारत में लॉकडाउन के बाद से विमान सेवाओं को पूरी तरह से रोक दिया गया था। अभी भी केवल घरेलू विमान सेवाओं को ही चलाने की इजाजत दी गई है।

Related posts