विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में धूमधाम से मनी बसंत पंचमी, छात्रों ने किया सूर्य नमस्कार 

फरीदाबाद : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में आज बसंत पंचमी के अवसर पर  आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत विशेष सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत स्कूल के प्रांगण में छात्रों और छात्राओं ने सूर्य नमस्कार किया।

स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव  ने कहा कि सूर्य नमस्कार न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से शक्ति प्रदान करता है। मनुष्य को स्वस्थ रखने के लिए एक कारगर अभ्यास है। जिस प्रकार सूर्य देव निरंतर चलते रहने का संकेत करते हैं, उसी प्रकार सूर्य नमस्कार के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य प्रदान कर निरंतर चलते रहने के संदेश के महाअभियान चलाया जा रहे हैं।

इस अवसर पर बात करते हुए स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में अमृत महोत्सव के 75 करोड़ सूर्यनमस्कार के लक्ष्य के अंतर्गतआज बसंत पंचमी के अवसर पर विशेष सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया ।

उन्होंने कहा कि  सूर्य नमस्कार सर्वांग योग है इसे करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और नर्वस सिस्टम शांत होता है जिससे आपकी चिंता दूर होती है. सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थॉयरायड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है. सूर्य नमस्कार के आसन से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इसलिए सूर्य नमस्कार को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. इस अवसर पर माँ सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ वंदना की गई. सभी ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में अपनी भागीदारी की.

 

Related posts