हरियाणा में सबसे पहले लागू होगी नई शिक्षा नीतिः कंवर पाल

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। संयोग से आज के दिन ही हरियाणा में उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा स्रातक प्रथम वर्ष के आॅनलाइन दाखिले की प्रक्रिया की शुरूआत की गई है, जो इस नीति का एक मुख्य पहलु है ।

New education policy will be implemented first in Haryana: Kanwar Pal

Chandigarh Haryana Education Minister Kanwar Pal said that Haryana will be the first state in the country to implement the new education policy. Incidentally, on this day itself, the process of online first year admission has been started by the Higher Education Department in Haryana, which is one of the main aspects of this policy.

शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की विधिवत रूप से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से शुरुआत करने की पहल का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक उच्चतर शिक्षा में ग्रॉस इनरोलमेंट रेश्यो (जीईआर) 50 प्रतिशत तक करना है, जो वर्तमान में देश में 26, जबकि हरियाणा में पहले ही यह 32 प्रतिशत तक है।

शिक्षा मंत्री सोमवार को हरियाणा राजभवन से राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के साथ वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिल्ली से आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में उच्चतर शिक्षा में बदलाव शीर्षक के इस कार्यक्रम में जुड़े।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से स्रातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए दाखिला पोर्टल का शुभारम्भ भी किया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए पहले ही चंडीगढ़ में शिक्षाविदों की चार दिवसीय डिजिटल कॉन्कलेव का आयोजन कर चुका है।

Related posts