घर और दफ्तर में रेडिएशन से हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है: जेपी मल्होत्रा

फरीदाबाद। डीएलएफ इंडस्ट्रीजएसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने कहा कि हमारे घरों व कार्यालय में इलेक्ट्रोनिक रेडिएशन एक आम समस्या है, जिसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य, हमारी मशीनरी और हमारी दिनचर्या पर पड़ता है। मल्होत्रा ने अपनी प्रेजेन्टेशन में बताया कि किस प्रकार रेडिएशन के कारण हमारी प्रक्रिया और हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है, उत्पादकता में नुकसान होता है और हमें किस प्रकार नुकसान उठाना पड़ता है।

Radiation at home and office affects our efficiency: JP Malhotra

Faridabad. JP Malhotra, head of DLF Industries Association, said that electronic radiation is a common problem in our homes and offices, which affects our health, our machinery and our daily routine. In his presentation, Malhotra explained how radiation affects our process and our performance, loss of productivity and how we suffer.

मल्होत्रा ने कहा कि इसी से बचने के लिये इस वेबिनार का आयोजन किया गया। एसोसिएशन द्वारा यहां एन्हांसिंग वैलनेस एंड प्रोडक्टीविटी इन एमएसएमई विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में जहां सरल माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति सदस्यों में जागरूकता लाई गई। वहीं बताया गया कि किस प्रकार हम अपने संस्थान में इलेक्ट्रोनिक रेडिएशन से प्रकृति के साथ जुड़कर बच सकते हैं।

मल्होत्रा ने कहा कि मोबाईल पर एक घंटे में 6 मिनट बात की जानी चाहिए और इसकी बजाय यदि टैक्स्ट मैसेज पर काम किया जाए, तो अधिक बेहतर है। साथ ही मोबाइल को अपने शरीर से दूर रखा जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि रेडिएशन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती हैं, रि-प्रोडक्टिव तथा नींद में कमी की समस्याएं सामने आती हैं।

मल्होत्रा ने सनर्जी एन्वायरोनिक्स का आभार व्यक्त करते कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अतिथि वक्ता मनीषा मटनालिया ने अपने विचार व्यक्त करते हुए रेडिएशन के प्रभाव, हमारे वर्क शैड्यूल पर दुष्प्रभाव के संबंध में जानकारी दी।

मनीषा ने कहा कि केवल कुछ एडजस्टमैंट कर हम रेडिएशन से बच सकते हैं। जीओस्ट्रेस के संबंध में जानकारी देते हुए मनीषा ने बताया कि जीओस्ट्रैस दुर्घटनाओं का कारण बनता है और इसका संबंध हमारे रक्तचाप, दिल की धडकन और कैंसर के साथ है। आपने डब्ल्यूएचओ द्वारा मोबाईल रेडिएशन, आटोमोबाईल एग्जास्ट सहित विभिन्न रेडिएशन्स के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी भी दी।

एसोसिएशन के महासचिव सनर्जी एनवायरोनिक्स की प्रेरणा के योगदान के लिये आभार व्यक्त करते विश्वास जताया कि यह वेबिनार एमएसएमई सैक्टर्स के लिये काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

जेपी मल्होत्रा ने सनर्जी एनवायरोनिक्स के हेड अजय पोद्दार का भी आभार व्यक्त किया।

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व सनर्जी एनवायरोनिक्स के बीच एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये गये।

प्रेरणा ने बताया कि सनर्जी एनवायरोनिक्स एमओयू के अनुसार संबंधित दिशानिर्देश, प्रोफाईलिंग, सेवाओं के क्रियान्वयन संबंधी सहायता न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराएगी।

वेबिनार में सतीश गोसाईं, अशोक गुप्ता, गौतम मल्होत्रा, एसके दत्ता, भूपिन्द्र सिंह, एसके बत्तरा, राधिका शर्मा, सुनील गुप्ता, संजीव कुमार, पवन कोहली, कुलदीप सिंह, विजय कुमार त्यागी, के आर गुप्ता, चारू स्मिता, एस के बागडिया, मनप्रीत सिंह, विजय राघवन सहित बड़ी संख्या में उद्योग प्रबंधक उपस्थित थे।

Related posts