जीवा में दसवीं के लिए आयोजित की गई वर्चुअली ऑरेंटेशन

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा के लिए वर्चुअली ऑरेंटेशन कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस ऑरेंटेशन कार्यक्रम में छात्रों एवं उनके अभिभावकों को उनके बच्चों के भविष्य के लिए उचित व सही मार्गदर्शन दिया गया। बच्चों के लिए सही विषय का चुनाव एवं उचित बोर्ड के चयन के विषय में बताना ही कार्यक्रम का मुक्चय उद्देश्य था।

Virtual orientation organized for the tenth in Jeeva

Faridabad. A virtual orientation program for class X was organized at Jeeva Public School, Sector 21B. In this orientation program, students and their parents were given proper and correct guidance for the future of their children. The main objective of the program was to choose the right topic for children and to choose the right board.

कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने अपने संदेश के माध्यम से किया।

चौहान ने छात्र एवं अभिभावकों को भारत सरकार द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति के सिद्घांतों से अवगत कराया एवं उन्हें बताया कि जीवा पद्ब्रिलक स्कूल की शिक्षा पद्घति इसी नई शिक्षा नीति के समानांतर है। जीवा पद्ब्रिलक स्कूल में विगत कई वर्षों से इसी नीति के आधार पर छात्रों को शिक्षा दी जाती है तथा अनेक प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से पाठ्यक्रम को सहज व सरल बनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि यहां छात्रों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उनके सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है। छात्रों की प्रवत्ति एवं प्रकृति के अनुसार विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से छात्रों में दक्षता एवं निपुणता का समावेश किया जाता है, उन्हें तनाव मुञ्चत वातावरण उपलद्ब्रध कराया जाता है।

छात्र प्रतिदिन दिनचर्या के नियमों का पालन करते हैं, स्वाध्याय करते हैं, एसओई लिखते हैं। छात्रों को जीवाकुल के माध्यम से विशेष अवसर प्रदान किया जाता है जिससे कि छात्र स्वतंत्र रूप से अपनी प्रकृति व प्रवृîिा के अनुसार कोई भी विषय का चयन कर सकें और अपनी दक्षता का प्रदर्शन कर सकें। इसके अलावा विद्यालय में छात्रों के लिए टाटा क्लास, लीगल लिट्रेसी क्लब, स्पोर्टस एंड लीडरशिप इत्यादि अनेक विषयों का प्रावधान है।

बोर्ड कक्षा के अध्यापकों ने छात्रों को आई0 एस0 सी0 बोर्ड के लाभ एवं अनुकूल परिस्थितियों के विषय में बताया। इस बोर्ड के अनुसार छात्रों के लिए विषयों के चुनाव के भी विकल्प उपलद्ब्रध है। छात्र अपने रूचि के अनुसार वाणिज्य, विज्ञान व कला संकाय का चुनाव कर सकते हैं। प्रत्येक वर्ष की भांति विद्यालय की ओर से प्री-बोर्ड परीक्षा में उच्च अंक पाने वाले छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृîिा की घोषणा भी की गई। कार्यक्रम के दौरान यह भी बताया गया कि विद्यालय के लिए यह गर्व का विषय है कि विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान को अंतर्राष्टड्ढ्रीय स्तर की संस्था श्श्इंटरनेशनल सिक्वपोजियम एंड अवार्ड 2020 के तहत कमेन्डेबल कन्ट्रीब्यूशन इन चेजिंग द एजुकेशन सिस्टम की ओर से सक्वमानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की उपाध्यक्ष चन्द्रलता चौहान व प्रशासनिका मुक्ता सचदेव भी उपस्थित रहीं।

Related posts