फरीदाबाद को वायु प्रदुषण रोकने को मिलेगी ग्रांट 

फरीदाबाद। भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत फरीदाबाद पूरे हरियाणा में एक ऐसा शहर चिन्हित हुआ है जिसको भारत सरकार के द्वारा वायु प्रदूषण के तहत काम करने के लिए फरीदाबाद नगर निगम को ग्रान्ट दी जा रही है।

Faridabad will get a grant to stop air pollution

नगर निगम फरीदाबाद वायु प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं पर टैंडर प्रक्रिया द्वारा कार्य करेगा जैसे- पेड़ पौधे लगाने का कार्य, सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट लगाए जाने का कार्य जिसके ट्रीटेड पानी से पेड-पौधों की सिंचाई, निर्माण कार्य तथा सड़कों पर पानी का छिड़काव इत्यादि के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा नगर निगम द्वारा 18 ट्रैक्टर-ट्राली खरीदने की भी योजना है जो शहर के हर वार्ड से कूड़ा-कचरा उठाने और सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त  नगर निगम उक्त ग्रान्ट से 5 पानी के टैंकर भी खरीदेगा जिससे पानी का छिड़काव किया जाएगा। निगम द्वारा माइक्रो प्लान तैयार करके सरकार को भी भेज दिया है जो कि सरकार द्वारा पोल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड को भेजा जा चुका है, पोल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड की स्वीकृति उपरान्त माइक्रो प्लान में प्रस्तावित कार्यों पर भी कार्य किया जाएगा।

निगमायुक्त के निर्देशानुसार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए निगम अधिकारियों द्वारा पानी के टैंकरों से शहर में टूटी/मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया जा रहा है तथा साथ ही कूड़ा फेंकने और जलाने वालों पर नजर रखने के लिए वार्ड कमेटी के सहयेाग के लिये 40 वार्डों में 120 कर्मचारी लगाए गए हैं। जिनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में कूड़ा फैलाने, फेंकने और कूड़े में आग लगाने वालों आदि के चालान किये जा रहे है।

निगमायुक्त ने आम जन से अपील की है कि पूरे शहर में यदि कहीं भी कोई व्यक्ति कूड़ा फैलाता है अथवा उसे जलाता है तो आमजन उसकी फोटो खींचकर मो0 न0 9599780888 या फरीदाबाद 311 ऐप पर भेज सकता है जिसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। शिकायतें सिर्फ वाट्सएप पर ही भेजनी होगी। सूचना देने वाले को मौके की लोकेशन, लैंडमार्क बताना होगा ताकि संबंधित व्यक्ति के खिलाफ तुरन्त कार्रवाई की जा सके।

Related posts

Leave a Comment