जीवा छात्रों ने मनाया वर्चुअली दशहरा

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों ने दशहरे का त्योहार वर्चुअली मनाया। छात्रों का यह एक अद्भुत व अनोखा प्रयास है। विद्यालय में प्रातःकाल सभी कक्षा के छात्रों ने असेंबली के दौरान अपनी-अपनी कक्षा में परम्परागत तरीके से एवं पूर्ण श्रद्धा के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया।

Jeeva students celebrated virtual Dussehra

Faridabad. At Jeeva Public School, Sector 21B, students celebrated the Dussehra festival virtually. This is a wonderful and unique endeavor of the students. In the morning, all the students of the class organized the program in their class in the traditional manner and with full devotion during the assembly.

सर्वप्रथम छात्रों ने देवी दुर्गा की स्तुति की व श्री राम के भजनों के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। शारदीय नवरात्रि भगवान राम के द्वारा की गई माँ दुर्गा की अराधना का प्रतीक माना जाता है।

संपूर्ण भारत में शरद नवरात्रि को शक्ति की उपासना एवं अधर्म की पराजय व धर्म की विजय के रूप में मनाया जाता है।

विद्यालय के प्राइमरी के छात्रों ने रंग-बिरंगे परम्परागत भारतीय वेशभूषा के साथ दवी दुर्गा को समर्पित  भजन व गीत प्रस्तुत किए। कुछ छात्रों ने अत्यंत आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए।

नन्हे-मुन्ने छात्रों ने रामायण का भी संक्षेप में मंचन किया, जो वास्तव में आकर्षण का केंद्र रहे। साथ ही छात्रों ने क्रोध व लोभ इत्यादि के त्याग का संदेश दिया।

उच्च कक्षाओं में भी छात्रों ने प्रार्थना सभा के दौरान दशहरे के त्योहार की विशेषताओं एवं महत्व पर  विचार प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों में अपनी संस्कृति एवं परम्पराओं का आदर, सम्मान व माता-पिता के प्रति कर्तव्य पालन करने की भावनाओं का समावेश करना है। वहीं विद्यालय के छात्रों ने इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज को अद्भुत व उच्च कोटि का संदेश दिया कि परिस्थिति कैसी भी हो, हमें अपनी सोच को सकारात्मक ही रखनी चाहिए एवं कठिन समय को भी उचित अवसर में बदलना चाहिए।

विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने दशहरे के उपलक्ष्य पर सभी को संदेश दिया कि देवी दुर्गा समस्त जगत का कल्याण करें। विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान ने भी सभी कक्षाओं का अवलोकन किया और इस उल्लेखनीय प्रयास की सराहना की व सभी के लिए मंगल कामना भी की।

 

Related posts