हरियाणा में कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूल खोलने के आदेश जारी

फरीदाबाद। हरियाणा सरकार अब दूसरे चरण में सोमवार से कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूल खोलेगी। इससे पहले कक्षा 10 और 12 तक के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं, जिनमें छात्र नाम मात्र को ही उपस्थित हुए हैं।

Orders issued to open schools for classes 9 and 11 in Haryana

Faridabad. The Haryana government will now open schools for classes 9 and 11 from Monday in the second phase. Earlier, schools for classes 10 and 12 have been opened, in which only students have appeared.

हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कांफ्रेंस के अध्ध्यक्ष सुरेश चंद्र श्योराण ने इस समाचार की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें शिक्षा विभाग से इस आशय के आदेश मिले हैं।

नवंबर में लगभग 200 छात्रों को कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने स्कूल बंद कर दिए थे।

हाल ही में कक्षा 10 और 12 तक के लिए स्कूल खोले गए, लेकिन इनमें केवल 5-10 प्रतिशत ही हाजिरी दर्ज की गई।

एक अन्य स्कूल संचालक ने बताया कि कोरोना के कारण न केवल छात्रों की शिक्षा प्रभावित हो रही है, बल्कि स्कूलों की आर्थिक स्थिति भी पूरी तरह बिगड़ गई है।

स्ंचालक ने बताया कि अभी कक्षा 10 और 12 खोले गए, उनमें हाजिरी बहुत कम आ रही है। इसका मुख्य कारण है कि सरकार ने छात्रों का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र आवश्यक किया हुआ है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रमाणपत्र की अनिवार्यता उचित है, लेकिन इसके लिए स्कूलों में ही विशेष व्यवस्था होनी चाहिए, न कि छात्र को अस्पतालों के चक्कर काटना पड़े।

 

Related posts