देखें सैनिक स्कूलों में प्रवेश का शेड्यूल, इस लिंक पर करें आवेदन

चंडीगढ़। भारतीय सेना में बच्चों का बेहतर करियर बनाने वाले सैनिक स्कूलों में दाखिले का शेड्यूल जारी हो गया है। आल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एआइएसएसईई-2021) के तहत 33 सैनिक स्कूलों में 2021-22 सत्र में छठी और नौवीं क्लास में दाखिला दिया जाएगा। दाखिले के योग्य कैंडीडेट्स आज यानी 19 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं।

See admission schedule in Sainik Schools, apply on this link

Chandigarh. The admission schedule for Sainik Schools for the better career of children in the Indian Army has been released. Under the All India Sainik School Entrance Examination (AISSEE-2021), 33 Sainik Schools will be admitted in sixth and ninth classes in the session 2021-22. Eligible candidates for admission can apply today i.e. from 19 October.

सैनिक स्कूलों में लड़कियों को दाखिला सिर्फ छठी क्लास में मिल सकेगा। सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जनवरी 2021 में लिया जाएगा।

सैनिक स्कूलों में देश की विभिन्न डिफेंस सर्विसेज, जिसमें डिफेंस एकेडमी, इंडियन नेवी एकेडमी और दूसरी ट्रेनिंग एकेडमी में अफसर बनने के लिए युवाओं को तैयार किया जाता है।

दाखिला नहीं है आसान

सैनिक स्कूल में दाखिला आसान बात नहीं है। दाखिला मल्टीपल च्वायस लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के आधार पर बनने वाली मेरिट से ही मिलेगा।

एंट्रेंस के लिए आनलाइन वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in/webinfo/public/home.aspx पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। एससी-एसटी कैटेगरी के तहत फीस 400 रुपये और अन्य कैटेगरी की फीस 500 रुपये तय की गई है। फीस आनलाइन ही जमा करनी होगी।

नार्थ रीजन के सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए काफी कड़ा कंपीटीशन रहता है। हरियाणा के करनाल स्थित सैनिक स्कूल कुंजपुरा और सैनिक स्कूल रेवाड़ी के अलावा पंजाब में सैनिक स्कूल कपूरथला, हिमाचल के हमीरपुर स्थित सैनिक स्कूल सुजानपुर और जम्मू स्थित सैनिक स्कूल नगरोटा नार्थ रीजन के प्रतिष्ठित सैनिक स्कूलों में शामिल हैं।

इन स्कूलों में सालाना फीस एक लाख के करीब ली जाती है।

देश में सैनिक स्कूलों की स्थापना 1961 में पूर्व रक्षा मंत्री वीके कृष्णा मेनन द्व्रारा पांच स्कूलों से की गई थी। सैनिक स्कूलों में 67 फीसद सीटें संबंधित राज्य के स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व होती हैं। सभी सैनिक स्कूल सीबीएसई से एफिलिएटेड हैं।

दाखिले का शेड्यूलः

  • 20 नवंबर 2020 तक https://aissee.nta.nic.in/webinfo/public/home.aspx वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा।
  • 10 जनवरी 2021 को लिखित परीक्षा (पैन पेपर) ओएमआर सीट बेस्ड पेपर होगा।
  • पेपर मल्टीपल च्वायस के सवाल परीक्षा में पूछे जाएंगे।
  • छठी क्लास में दाखिले के लिए स्टूडेंट 31 मार्च 2021 (1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2011 के बीच जन्मे) तक 10 से 12 साल को हो।
  • नौवीं क्लास में दाखिले के लिए स्टूडेंट आठवीं पास और उम्र 31 मार्च 2021 ( 1 अप्रैल 2006 से 31 मार्च 2008 के बीच जन्म) तक 13 से 15 साल होनी चाहिए।
  • स्कूल में सीट, रिजर्वेशन, परीक्षा के सेंटर और परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी एनटीए की वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in/webinfo/public/home.aspx और http://www.ssrw.org/ पर मिल सकती है।

Related posts