डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन मनाएगी ऊर्जा संरक्षण दिवस

फरीदाबाद। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन 12 दिसंबर को ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर जूम प्लेटफार्म पर एक विशेष सेमिनार का आयोजन कर रहा है।

DLF Industries Association will celebrate Energy Conservation Day

Faridabad. DLF Industries Association is organizing a special seminar on Zoom Platform on the occasion of Energy Conservation Day on 12 December.

एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाने का उद्देश्य आम जनता में ऊर्जा के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना है। आपने बताया कि व्यर्थ में ऊर्जा की खपत को रोकने के लिए तथा इसे भविष्य में इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रखने हेतु राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का आयोजन किया जाता है।

मल्होत्रा ने जानकारी दी कि ऊर्जा संरक्षण हेतु इसी जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एसोसिएशन द्वारा उक्त एनर्जी कन्वर्सेशन डे सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

एसोसिएशन के महासचिव विजय आर राघवन ने बताया कि सेमिनार में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड और ए टू जेड एनर्जी सर्विसेज के विशेषज्ञों द्वारा ऊर्जा संरक्षण हेतु विशेष प्रेजेंटेशन दी जाएगी।

मल्होत्रा ने बताया कि रिबाउंड मोटर और पुरानी मोटर भी ऊर्जा का नुकसान करती हैं। आपने जानकारी दी कि ईईएसएल के साथ मिलकर इस संबंध में जागरूकता लाने की मुहिम एसोसिएशन द्वारा जारी है। आपने बताया कि नेशनल मोटर रिप्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है, जिसका लाभ उद्योग प्रबंधकों द्वारा उठाया जा सकता है। आपने जानकारी दी गई कि एसईईपी के संबंध में भी इस आयोजन में विशेष रूप से जानकारी दी जाएगी, इसी तर्ज पर बचत लैंप योजना व एलइडी के प्रयोग से संबंधित जानकारी भी विशेषज्ञ देंगे।

कुलदीप सिंह कार्यकारी अभियंता डीएचबीवीएनएल ने सलाह दी कि उद्योगों को अपने स्विच – स्टार्टर सिस्टम को बनाए रखना चाहिए ताकि ऊर्जा के नुकसान और टूटने को कम किया जा सके।

विशाल मल्होत्रा के अनुसार रूफटॉप सोलर प्लांट ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकते हैं। श्री पी पी मित्तल जोकि एनर्जी कंजर्वेशन के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, एमएसएमई सेक्टर को उद्योग में प्रयोग होने वाले इक्विपमेंट के संबंध में जानकारी देंगे। जबकि एमपी रूंगटा और संदीप गुप्ता ने एसी के उपयोग में कमी की वकालत की।

मल्होत्रा के अनुसार डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने सदैव उन विषयों को उठाया है, जिनसे नई योजनाओं का लाभ व उनके प्रति उद्योग प्रबंधकों में जागरूकता बन सके।

आपने विश्वास व्यक्त किया है कि 12 दिसंबर को आयोजित एनर्जी कंजर्वेशन डे सेमिनार भी निश्चित रूप से एसोसिएशन के इन लक्ष्यों की पूर्ति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपप्रधानएसके बत्रा तथा टीसी धवन ने मल्होत्रा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि वर्तमान में जबकि उद्योग कोविड-19 के कारण अपनी लागत में कमी के लिए कई साधन व मध्यम ढूंढ रहे हैं, ऐसे में नेशनल मोटर रिप्लेसमेंट प्रोग्राम व ऊर्जा संरक्षण हेतु किए जा रहे प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है।

Related posts