बिहार चुनाव का जनमत, नीतीश सरकार बनाने की ओर

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के 243 सीटों के नतीजे  सामने आ गए हैं। अबतक जीती हुई घोषित सीटों में से एनडीए को 125, महागठबंधन को 110 और एआइएमआइएम, बसपा व दूसरे दलों को 8 सीटें मिली है। इस तरह एनडीए नेे बहुमत हासिल कर लिया है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार की जनता और  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है। बिहार चुनाव में एनडीए के अच्छे प्रदर्शन पर दोनों नेताओं ने मंगलवार को बातचीत की। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उदय नारायण चौधरी को हराया। इस चुनाव में कई दिग्गज चुनाव हार गए हैं। लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय परसा से चुनाव हार गए हैं। वे जदयू के टिकट पर चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे थे। इधर नीतीश सरकार के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा मुजफ्फरपुर से चुनाव हार गए हैं।

Poll of Bihar election, Nitish towards forming government

Patna. The results of 243 seats of Bihar assembly elections have come out. Of the seats declared so far, NDA has got 125 seats, Mahagathbandhan has got 110 seats and AIMIM, BSP and other parties have got 8 seats. In this way the NDA has won a majority. Meanwhile, Union Home Minister Amit Shah has congratulated the people of Bihar and Chief Minister Nitish Kumar. The two leaders held talks on Tuesday about the NDA’s good performance in the Bihar elections. Former CM Jeetan Ram Manjhi has won the election. He defeated his nearest rival Uday Narayan Chaudhary. Many veterans have lost this election. Lalu Prasad Yadav’s brother Chandrika Rai lost the election to Parsa. He was trying his luck on the JDU ticket. Here, Suresh Sharma, city development minister of Nitish government has lost the election to Muzaffarpur.

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों पर बड़ी बात कही है। आयोग के मुताबिक 4 सीटों पर जीत-हार का अंतर महज 200 वोट हैं। जबकि 24 सीटों पर जीत-हार का अंतर 1000 वोट हैं। 32 सीट पर 2000 वोटों का अंतर है। 48 सीटों पर जीत-हार का फासला सिर्फ 3000 वोट है। उप निर्वाचन अधिकारी आशीष कुंद्रा ने बताया कि अबतक आधे से अधिक सीटों पर मतगणना कार्य पूर्णता की ओर है। कुल 4 करोड़ मतों में से 2.7 करोड़ वोटों की गिनती कर ली गई है। रात तक सभी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

अमित शाह ने ट्वीट कर जताया आभार

बिहार विधानसभा चुनाव में जीत पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार की जनता का आभार जताया। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। ट्वीट में शाह ने लिखा, बीजेपी विकास, विश्वास और प्रगति की प्रतीक है।आज बिहार विधानसभा चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों के उपचुनावों में भाजपा को मिले अभूतपूर्व समर्थन के लिए जनता को नमन। जीत के लिए नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई। चुनावों में जनता ने जिस उत्साह से नरेंद्र मोदी और छक्। की नीतियों में अपना समर्थन जताया वो सचमुच अद्भुत है। यह परिणाम न सिर्फ कोरोना के विरुद्ध मोदी सरकार की सफल लड़ाई में गरीब, मजदूर, किसान और युवाओं के विश्वास को दिखात है बल्कि देश को गुमराह करने वालों के लिए सबक भी है। अमित शाह ने बिहार में विकास, प्रगति और सुशासन को पुनः चुनने के लिए प्रदेश के सभी भाइयों-बहनों का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया। कहा कि मैं विशेषकर बिहार के युवाओं और महिलाओं को साधुवाद देता हूं जिन्होंने बिहार में सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य को चुनकर छक्। की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। अपने आखिरी ट्वीट में शाह ने लिखा, बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर छक्। के विकासवाद का परचम लहराया है। यह हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं के साथ ही नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के डबल इंजन विकास की जीत है।

रीकाउंटिंग की मांग

मात्र 13 वोट से हिलसा सीट से हार पचा नहीं पा रहा राजद। मतगणना केंद्र सोगरा कॉलेज को राजद समर्थकों ने घेरा। धांधली का आरोप लगा, नीतीश मुर्दाबाद के लगा रहे नारे। करीब दो-तीन हजार लोग जमा हुए। स्थिति विस्फोटक। कभी भी अर्द्ध सैनिक बल कर सकते हैं लाठी चार्ज। राजद प्रत्याशी अत्रि मुनि उर्फ शक्ति सिंह यादव बैलेट पेपर पर हुए मतदान की गिनती में 145 वोटों को जबरन रद्द करने का लगा रहे आरोप।

नाव आयोग पहुंचा राजद का प्रतिनिधिमंडल

विधानसभा चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत को लेकर राजद का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के दफ्तर में पहुंचा है। राजद के प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि राजद के कई प्रत्याशियों को जीत के बाद भी प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। ऐसे में किसी गड़बड़ी की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। मनोज झा ने मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। कहा कि आयोग ने शिकायतों की जांच का भरोसा दिया है।

एनडीए बहुमत की ओर

बिहार विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर के बाद अब एनडीए गठबंधन बहुमत की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अबतक भाजपा, जदयू, वीआइपी और हम ने मिलकर 111 सीटें जीत ली हैं। भाजपा 74 सीटें जीतकर इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जदयू ने 41 सीटें जीती हैं। महागठबंधन के खाते में अबतक 93 सीटें गई हैं। इनके 18 उम्मीदवार अब भी बढ़त बनाए हुए हैं। एनडीए के 13 उम्मीदवार अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं। अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं।

नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे सुशील मोदी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने भाजपा नेता भूपेंद्र यादव और सुशील मोदी पहुंचे हैं। बिहार चुनाव में एनडीए की बढ़त को लेकर यहां नेताओं ने चर्चा की। माना जा रहा है कि एनडीए नेताओं ने आगे की रणनीति पर मंथन किया। नीतीश के सीएम आवास पर हलचल बढ़ गई है। इस बैठक में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी मौजूद हैं।

तेजस्वी-तेज प्रताप जीते

लालू के समधी और तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय के पिता चंद्रिका राय परसा से चुनाव हार गए हैं। वे जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इधर समस्तीपुर के हसनपुर सीट से तेज प्रताप यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 8600 वोटों से आगे चल रहे हैं। लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से बढ़त बनाए हुए हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं। अबतक घोषित की गई 68 सीटों में 40 एनडीए, 27 महागठबंधन और एक सीट बसपा के खाते में गई है। भाजपा-जदयू गठबंधन अभी 103 सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि राजद-कांग्रेस-वाममोर्चा का महागठबंधन 97 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। दैनिक जागरण संवाददाता के अनुसार 100 से अधिक सीटों पर मतगणना की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। यहां थोड़ी देर बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

Related posts