युवाओं को बैंकों से और आर्थिक सहायता दिलवाएगा भारतीय युवाशक्ति ट्रस्ट

फरीदाबाद। भारतीय युवाशक्ति ट्रस्ट आने वाले समय में विभिन्न बैंकों के सहयोग से युवा वर्ग को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को और तेज करेगा।

Yuvashakti Trust of India will get more financial assistance from banks to the youth

यहां ट्रस्ट के मैंटर्स और बैंकर्स के बीच टैप डीसी कांफॅ्रैस हाल में आयोजित बैठक में मैंटर्स तथा बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस संबंध में चर्चा की।

मैंटर चैप्टर चेयरमेन जे पी मल्होत्रा ने बताया कि बीवाईएसटी एक नॉन प्रोफिट वालेंट्री आर्गेनाईजेशन है जिसकी स्थापना 1992 में युवा वर्ग को रोजगार के नये अवसर प्रदान करने के लिये की गई।

बीवाईएसटी के संबंध में जानकारी दी गई कि इसकी फिलोस्फी वेल्स के प्रिंस की विचारधारा पर आधारित है। अब तक 6.25 लाख से अधिक युवा बीवाईएसटी से लाभान्वित हो चुके हैं। बीवाईएसटी के प्रोग्राम जिनमें आंत्रेप्यूनरशिप अवेयरनैस प्रोग्राम, काउंसलिंग, ट्रेनिंग, बिजनेस प्लांट डेवलपमैंट, मैन्टरिंग, मोनिटरिंग और नेटवर्किंग शामिल हैं द्वारा युवा वर्ग की सहायता की जाती है। बीवाईएसटी की सिफारिशों पर विभिन्न बैंक 288 करोड़ रूपये दे चुके हैं और औसत ऋण 5 लाख रूपये प्रति आंत्रेप्यूनर है।

प्रोजैक्ट हैड बीवाईएसटी शालिनी गुलाटी ने बताया कि फरीदाबाद, गुरूग्राम, राजस्थान, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, पुणे, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, औरंगाबाद, तेलांगना, तामिलनाडु, झारखंड और उड़ीसा तक बीवाईएसटी कार्यरत है।

फरीदाबाद कलस्टर हैड नारायणदास ने कहा कि हमारा प्रयास बीवाईएसटी के मंच से बेहतरीन मैंटर्स के सहयोग के साथ युवा वर्ग को स्वरोजगार के लिये प्रेरित व सबल बनाना है।

मैप चेयरमैन ए के गौड़ ने बताया कि बीवाईएसटी सिटी एंड गिल्ड जोकि युनाईटिड किंगडम की वोकेशनल अवार्डडिंग बॉडी है के साथ भी कार्य कर रही है। मेजर जनरल एस के दत्त ने जानकारी दी कि 2021 में बीवाईएसटी की टीम ने काफी कड़ा परिश्रम किया और 44 करोड़ रूपये का लोन नये उद्यमियों को दिया गया। इसके साथ ही एक हैल्पलाईन नम्बर 180012181181 जारी किया गया ताकि युवा वर्ग को जॉब सीकर से जॉब प्रोवाइडर बनाया जा सके।

कर्नल गोपाल सिंह ने सुझाव दिया कि ट्रस्ट के कार्यों को बड़े स्तर पर प्रचारित किया जाए ताकि और अधिक लोग ट्रस्ट से जड़े। श्री सोमनाथ दुआ, सीए हरीश मित्तल, हितेंद्र पुनियानी, अशोक नैयर ने ट्रेनिंग व सोर्सिंग पर प्रकाश डाला। सिडबी के उपमहाप्रबंधक राधारमणा ने विश्वास दिलाया कि बीवाईएसटी के उद्यमियों को प्राथमिकता के तौर पर मदद की जाएगी।

केनरा बैंक के लीड डिस्ट्रिक मैनेजर आर एस सिंह ने बीवाईएसटी के कार्यों की सराहना की।

जे पी मल्होत्रा जोकि डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान भी हैं ने उद्योग प्रबंधकों द्वारा पूर्ण सहयोग देने के आश्वासन को दोहरया और टैप डीसी की उपलब्धता संबंधी विश्वास दिलाया। मल्होत्रा ने विश्वास व्यक्त किया कि इस बैठक के परिणाम साकारात्मक रूप से सामने आएंगे। आपने कहा कि बीवाईएसटी भविष्य में भी बैंकिंग संस्थानों व मैन्टर्स के मध्य ऐसे आयोजन जारी रखेगी।

Related posts

Leave a Comment