स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन पर दी गुड न्यूज, पढ़ें

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से जूझ रहे देश को इसकी वैक्सीन का इंतजार है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने तीन वैक्सीन का जिक्र किया था। वहीं, आज सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जो भरोसा दिलाया था, उन तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सरकार ने बताया कि आज या कल में एक वैक्सीन का तीसरे चरण में परीक्षण किया जाएगा। अभी अन्य दोनों वैक्सीन पहले और दूसरे चरण पर हैं।

Health Ministry gives good news on corona vaccine

New Delhi. The country struggling with the Corona epidemic is waiting for its vaccine. On the occasion of Independence Day, PM Modi mentioned three vaccines. At the same time, today the government said about the Corona vaccine that work is going on on those three vaccines which PM Modi had assured on the occasion of Independence Day. During the press conference of the Ministry of Health, the government said that today or tomorrow a vaccine will be tested in the third phase. Both other vaccines are currently in Phase I and II.

एएनआई न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि एक तरफ वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने की दिशा में काम कर रहे हैं तो हम भी फाइनल प्रोडक्ट हासिल करने में लगे हैं, ताकि हमारे लोगों के लिए वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। एक्सपर्ट ग्रुप लगातार वैक्सीन निर्माताओं के साथ मिलकर प्रोडक्शन, प्राइसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पर चर्चा कर रहा है।

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसी हफ्ते से यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की बनाई वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा। श्कोविशील्डश् नाम की इस वैक्सीन के लिए SII और अस्त्राजेनेका के बीच डील हुई है। देशभर के 10 सेंटर्स पर वैक्सीन का फेज 2 और 3 ट्रायल होगा। SII इस वैक्सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति भी दे चुका है।

कोरोना के लक्षणों को लेकर सरकार ने बताया कि बीमारी का नया रूप अभी आने वाला है। वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय निगरानी कर रहे हैं। हमें यह जानना होगा कि बाद में भी कुछ प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन लंबी अवधि के परिणाम अभी खतरनाक नहीं है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े राजेश भूषण ने कहा कि 19.70 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जो सक्रिय मामलों का 2.93 गुना है। देश में कोरोना संक्रमण की मृत्यु दर 2 फीसद से भी कम है। वहीं, देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक परीक्षण किए गए हैं। जिनकी संख्या 8,99,000 से थोड़ा अधिक है।

 

Related posts