मोदी सरकार से मंत्री हरसिमरत कौर ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किसानों के समर्थन में मोदी सरकार से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कृषि संबंधी अध्यादेशों के विरोध में कौर ने इस्तीफा दिया है। हरसिमरत के इस्तीफे से राजग की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Minister Harsimrat Kaur resigns from Modi government

New Delhi. Union Minister Harsimrat Kaur Badal has resigned from the Modi government in support of the farmers. He resigned in protest against the ordinances related to agriculture. The resignation of Harsimrat may increase the difficulties of the NDA.

इससे पहले शिरोमणि अकाली दल नेता सुखबीर सिंह बादल ने कहा था कि पार्टी नेता और मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल संसद में लाए गए कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध में मोदी सरकार से इस्तीफा देंगी। ये बाते उन्होंने गुरुवार को लोकसभा में कही।

कृषि से संबंधित तीन विधेयक, कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता के अलावा कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 पर चर्चा में भाग लेते हुए अकाली दल नेता सुखबीर बादल ने कहा, “शिरोमणि अकाली दल किसानों की पार्टी है और वह कृषि संबंधी इन विधेयकों का विरोध करती है।“

गौरतलब है कि हरसिमरत कौर बादल खाद्य प्रसंस्करण मंत्री थी जो मोदी सरकार में अकाली दल की एकमात्र प्रतिनिधि थी। अकाली दल, भाजपा की सबसे पुरानी सहयोगी पार्टी है।

बादल ने कहा, “हम राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथी हैं। हमने सरकार को किसानों की बता दी। हमने इस विषय को हर मंच पर उठाया है। हमने प्रयास किया कि किसानों की आशंकाएं दूर हों लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।“

उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों ने अन्न के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पंजाब में लगातार सरकारों ने कृषि आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिये कठिन काम किया लेकिन यह अध्यादेश उनकी 50 साल की तपस्या को बर्बाद कर देगा।

अकाली दल नेता ने लोकसभा में कहा, मैं घोषणा करता हूं कि हरसिमरत कौर बादल सरकार से इस्तीफा देंगी।

Related posts