केंद्रीय योजना के तहत आई एम एसएमई आफ इंडिया फरीदाबाद में करेगी क्लस्टर संचालन

फरीदाबाद। प्रमुख औद्योगिक संगठन आई एम एसएमई आफ इंडिया को केंद्र सरकार द्वारा स्ट्राइव के तहत फरीदाबाद क्लस्टर के संचालन हेतु चुना गया है। फरीदाबाद के इतिहास में यह पहला अवसर है कि जब विश्व बैंक द्वारा फंडिंग किये जाने वाले किसी शीर्ष स्तरीय क्लस्टर की जिम्मेवारी इस प्रकार औद्योगिक संगठन को दी गई है।

I AM SME of India to conduct cluster operations in Faridabad under central scheme

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्किल डेवलपमैंट एवं आंत्रेप्यूनरशिप मंत्रालय ने देश में स्किल दक्षता के लिये स्किल्स स्टैन्थनिंग फॉर इंडस्ट्रीयल वैल्यू इन्फोर्समैंट (स्ट्राईव) के तहत देश में 19 क्लस्टर्स के तहत फरीदाबाद को शामिल किया है।

स्ट्राईव के तहत विकसित किए जाने वाले इन कलस्टर में औद्योगिक अप्रेन्टिसशिप ट्रेनिंग द्वारा स्किल डेवलपमैंट की ओर कदम बढ़ाए जाएंगे। कलस्टर को तीन वर्ष की अवधि मेे एक करोड़ रुपए की फंडिंग की जाएगी, ताकि औद्योगिक अप्रेन्टिसशिप ट्रेनिंग को और गति मिले।

स्ट्राइव के तहत जिन 19 औद्योगिक क्लस्टर्स को शामिल किया गया है, उनमें हरियाणा में दो (फरीदाबाद और राई), कर्नाटक में तीन, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलांगना और उड़ीसा में दो, उत्तरााखंड, तमिलनाडु, नागालैंड, जम्मू व काश्मीर, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश एक-एक कलस्टर को चयनित किया गया है।

स्किल डेवलपमैंट एंड इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुन्द्रु के अनुसार यह निश्चित रूप से हर्ष का विषय है कि राष्ट्रीय स्तर पर 19 व प्रदेश स्तर पर 2 कलस्टर्स को स्ट्राइव के तहत चुना गया है।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में शीघ्र ही हरियाणा सरकार, केंद्र सरकार व आईएमएसएमई आफ इंडिया के बीच एमओयू साइन किया जाएगा तदोपरांत फरीदाबाद का कलस्टर संगठन द्वारा संचालित किया जाएगा।

इधर आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला ने फरीदाबाद कलस्टर के संचालन की जिम्मेवारी संगठन को सौंपने के लिये केंद्र व  हरियाणा सरकार क्रा आभार व्यक्त किया है।

चावला ने विश्वास व्यक्त किया है कि स्ट्राईव के तहत बनाए गये क्लस्टर्स से औद्योगिक क्षेत्र को लाभ मिलेगा। वहीं शैक्षणिक व स्किल डेवलपमैंट की ओर तेजी से कदम बढ़ेंगे, जोकि वर्तमान समय की एक बड़ी मांग है।

चावला ने विश्वास जताया है कि इस कलस्टर से निश्चित रूप से युवा वर्ग को भी लाभ मिलेगा और उनके सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

Related posts