दुष्यंत चौटाला ने हिसार की 9 जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

हिसार। हरियाणा प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को हिसार जिला की 9 जन-प्रतिनिधियों को सराहनीय कार्य करने पर प्रोत्साहन स्वरूप स्कूटी देकर सम्मानित किया।

Deputy CM Dushyant Chautala honored 9 public representatives of Hisar district by giving them scooty

Hisar. Haryana State Deputy Chief Minister Dushyant Chautala on Saturday honored 9 public representatives of Hisar district by giving them scooty as an incentive for doing commendable work.

जींद में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने हिसार जिले से जिला परिषद सदस्या ममता, अग्रोहा की पंचायत समिति सदस्या मोनिका, नारनौंद पंचायत समिति की सदस्य मीना, ढाणा खुर्द की सरपंच ऊषा रानी, चौधरीवास गांव की पंच मनीषा, ढाणी कुम्हारान की सरपंच सुनीता, चमार खेड़ा गांव की सरपंच अमिता, गांव मात्रश्याम की सरपंच एकता, भोजराज गांव की सरपंच सुनीता को स्कूटी देकर सम्मानित किया।

हिसार के अतिरिक्त उपमुख्यमंत्री ने भिवानी, चरखी दादरी, जींद, सिरसा, फतेहाबाद, कैथल जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की महिला जन-प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया। ऐसा ही एक कार्यक्रम गुरूग्राम में आयोजित किया गया था और अब जल्द ही पंचकुला में एक और कार्यक्रम आयोजित कर अन्य जिलों की जन-प्रतिनिधियों को भी स्कूटी देकर सम्मानित किया जाएगा।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र तथा महिलाओं के विकास एवं उत्थान के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा ताकि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहें, बल्कि आगे आकर अपने क्षेत्र, गांव एवं इलाके के विकास में अहम भागीदारी निभाकर प्रदेश के विकास में शत-प्रतिशत सहयोग दे सकें।

उन्होंने कहा कि पंचायतों की आय बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र में 7 लाख मीट्रिक टन अनाज का स्टॉक करने के लिए भंडार गृह बनाए जाएंगे। इन भण्डार गृहों में अन्न रखने पर सौ रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से पंचायतों को आय होगी। यहीं नहीं ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर सरकार द्वारा जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पदों पर एचसीएस अधिकारियों को लगाया गया है ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार द्वारा काम किया जा रहा है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अनेक ऐसी योजनाएं लागू की गई है जिनकी बदौलत हर वर्ग खुशहाली की और अग्रसर है। उन्होंने हाल ही लागू किए गए कृषि कानूनों के सम्बन्ध में कहा कि यह कानून किसानों व कृषि के लिए काफी लाभदायक साबित होंगे। फसलों को एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। भविष्य में भी निश्चित रूप से फसलों को एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा।

इस अवसर पर पंचायत एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर विभाग की विभिन्न गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

– प्रवीन कुमार

 

Related posts