सेक्टर नौ आरडब्ल्यूए द्वारा योग शिविर आयोजित

फरीदाबाद। सेक्टर नौ की रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन की ओर से सेक्टर नौ के स्वर्ण जयंती पार्क पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया। लोगों ने शिविर में बहुत हर्ष और सक्रियता से भाग लिया और विभिन्न यौगिक क्रियाओं का प्रशिक्षण प्राप्त किया और अभ्यास किया।

Yoga camp organized by Sector 9 RWA

सेक्टर 9 के स्वर्ण जयंती पार्क में आयोजित इस योग शिविर का संचालन सर्वांग योगा के योग गुरू प्रवीण गेरा तथा अनिता भाटी ने किया।

योग प्रशिक्षकों ने शिविर में सम्मिलित साधकों को विभिन्न आसनों और प्राणायम विधियों के प्रयोग, उपयोग और लाभों से भी परिचित करवाया। शिविर में आबाल-वृद्ध साधकों ने रुचिपूर्वक यौगिक क्रियाओं का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

शिविर के संयोजक अरुण बजाज ने कहा कि आज अनुभव आह्लादकारी है। वे स्वयं नियमित योगाभ्यासी हैं और योग के बल से विभिन्न जरा और व्याधियों से दूर हैं। उन्होंने अपने जीवन में योग के चमत्कारिक परिणाम स्वयं अनुभव किए हैं।

अरुण बजाज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ में योग दिवस संबंधी प्रस्ताव पारित करवाने के बाद सातवें वर्ष में भी पूरे विश्व ने योग क्रियाओं का समवेत रसास्वादन किया है। आज दिवस को पूरा विश्व योगमय नजर आया। अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, मध्येशिया, यूरोप, चीन, जापान और पूर्वी एशिया के देशों में लोगों ने सामूहिक योग शिविरों में भाग लिया, जो सुखद अनुभव कहा जा सकता है।

आरडब्ल्यूए के प्रधान रणबीर सिंह ने कहा नित्य योग करने से जंहा शरीर निरोग रहता है। वही व्यक्ति का सीधा संबध सम्पूर्ण प्रकृति व विधाता से होता है।

मानव सेवा समिति के महासचिव कैलाश शर्मा ने कहा कि आरडब्ल्यूए का प्रयास रहेगा कि ऐसे और शिविर भी आयोजित किए जाएं।

योग शिविर के आयोजन में मुख्य रूप से आरडब्ल्यूए के ममहासचिव अजय भाटिया, सतबीर शर्मा, केके अग्रवाल, अरुण दुआ, संदीप शर्मा, पवन अग्रवाल, डाक्टर विनोद मदान, संदीप मित्तल, पंकज गर्ग ने सहयोग किया। शिविर का समापन फल और प्रसाद वितरण से हुआ।

Related posts