पाकिस्तान में निर्माणाधीन कृष्ण मंदिर की कट्टरपंथियों ने नींव गिराई

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बनाए जाने वाले कृष्ण मंदिर की नींव को कुछ धार्मिक कट्टर पंथियों ने तहस-नहस कर दिया है।

Fundamentalists demolish foundation of under-construction Krishna temple in Pakistan

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि कुछ लोग चारदीवारी के नजदीक पहुंचे।

उन्होंने नींव के पास नारेबाजी की।

फिर नींव की ईंटों हटाना शुरू कर दिया।

कट्टरपंथियों की इस हरकत से हिंदू समुदाय दहशत में है।

इससे पहले हिंदू मंदिर के स्थल पर निर्माण कार्य प्रशासन द्वारा मंजूरी प्राप्त भवन योजना न होने के कारण रोक दिया गया।

योजना के अनुसार, कृष्ण मंदिर का निर्माण राजधानी के एच-9 प्रशासनिक डिविजन में 20 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में किया जाएगा।

मानवाधिकार मामलों के संसदीय सचिव लाल चंद मल्ही ने हाल ही में मंदिर के लिए भूमि पूजन समारोह भी आयोजित किया था।

समाचार पत्र डॉन की खबर के अनुसार, राजधानी विकास प्राधिकरण (सीडीए) ने शुक्रवार को कानूनी कारणों का हवाला देते हुए मंदिर के भूखंड पर चारदीवारी का निर्माण रोक दिया।

खबर के अनुसार, बिल्डिंग कंट्रोल सेक्शन (बीसीएस) के अधिकारियों ने शुक्रवार को मंदिर के स्थल का दौरा कर निर्माण में व्यस्त लोगों से कहा कि उन्हें भवन योजना जमा करानी होगी और आगे बढ़ने से पहले उसे मंजूर कराना होगा।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद मल्ही ने कहा, हमने नियमों का पालन किया है। मंदिर की चारदीवारी इसलिए जरूरी थी क्योंकि मदरसे के छात्रों द्वारा समर्थित कुछ लोगों ने 2018 में भूखंड पर तंबू लगा दिये थे। हमें राजधानी के प्रशासन की मदद से जगह खाली कराने में महीनों लग गए थे।

सीडीए के प्रवक्ता मजहर हुसैन ने कहा कि नगर प्राधिकरण के भवन नियंत्रण कानून में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि भवन की योजना (मानचित्र) को मंजूरी मिलने तक किसी भी भूखंड पर कोई भी गतिविधि नहीं की जा सकती।

मल्ही ने कहा कि पंचायत ने धार्मिक मामलों के मंत्रालय के समक्ष भवन योजना प्रस्तुत की थी और मंत्री पीर नूरुल हक कादरी ने मंदिर के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये का अनुदान मांगने के लिये एक रिपोर्ट के साथ इसे प्रधानमंत्री इमरान खान को भेज दिया था।

खबर में कहा गया है कि प्रधानमंत्री धार्मिक मामलों के मंत्रालय को निर्देश देंगे कि वह पूजा स्थल के लिए अनुदान के आवंटन की रिपोर्ट इस्लामिक विचारधारा परिषद (सीआईआई) को भेजे।

 

Related posts