दिल्ली मेट्रो 7 सितंबार से प्रारंभ, मेट्रो में सवारी से पहले जान लें गाइड लाइन

नई दिल्ली। अनलॉक 4 के तहत 7 सितंबर से शुरू होने जा रही मेट्रो सेवाओं को लेकर सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है। सरकार के निर्देशों के मुताबिक 7 सितंबर से ग्रेडड मैनर में मेट्रो शुरू की जाएगी।

Delhi Metro starts from 7th September, know guide line before riding in Metro

New Delhi. Under Unlock 4, the government has issued standard operating procedure for the Metro services that will start from September 7. According to the instructions of the government, the metro will be started in graded manor from September 7.

मेट्रो में सफर करने वाले हर एक व्यक्ति और स्टेशन और मेट्रो रेल स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सरकार द्वारा जारी निर्देशों में बताया गया है कि सिर्फ बिना लक्षण वाले मरीजों को ही मेट्रो में सफर करने की इजाजत होगी।

सरकार की ओर से कहा गया है कि सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सुचारू बोर्डिंग या डीबोर्डिंग को सक्षम करने के लिए स्टेशनों पर पर्याप्त समय प्रदान किया जाना चाहिए।

मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन भी उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए कुछ स्टेशनों को छोड़ने का सहारा ले सकते हैं।

सरकार द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि एक से ज्यादा रूट वाले मेट्रो नेटवर्क को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू कर देना चाहिए ताकि सभी लाइनें 12 सितंबर तक चालू हो जाएं।

सरकार की ओर से कहा गया है कि रोजाना के फेरों के घंटे कुछ कम किये जा सकते हैं, जो कि धीरे-धीरे बढ़ाए जाएंगे और 12 सितंबर तक ये सामान्य हो जाएंगे। स्टेशन और ट्रेन में यात्रियों की संख्या को नियंत्रण में रखने के लिए ट्रेनों के फेरों को बढ़ाया जाएगा।

विस्तृत गाइडलाइन

– दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वाले यह जान लें कि शुरू में सिर्फ स्मार्ट कार्ड ही चलेगा और कैशलेस तरीके से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होंगे।

– कंटेनमेंट जोन में एंट्री और एग्जिट गेट बंद रहेंगे

– मास्क के बगैर आने वाले व्यक्ति को एंट्री पॉइंट पर खरीदना अनिवार्य होगा, जो महंगा हो सकता है।

– सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य होगा, हो सके तो यात्री खुद अपने पास रखें।

– प्लेटफॉर्म, मेट्रो के अंदर भीड़भाड़ न हो, इसका पालन करना होगा।

– थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही व्यक्ति को मेट्रो से यात्रा की इजाजत दी जाएगी।

– आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।

– समय-समय पर पूरे स्टेशन को सैनिटाइज किया जाएगा

– एसी में फ्रेश एयर की मात्रा बढ़ाई जाएगी।

– यात्रियों से कम सामान के साथ यात्रा करने के लिए कहा जाएगा।

– मेट्रो में सुरक्षित सफर के लिए विज्ञापन के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

– केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर सरकार को लगा कि भीड़ ज्यादा हो रही है, सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है तो समीक्षा की जाएगी।

 

Related posts