हरियाणाः धान की लिवाली के लिए तीन गुना ज्यादा बनेंगे खरीद केंद्र

चंडीगढ़। राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि कोविड-19 की महामारी को देखते हुए धान खरीद केंद्र किसानों के नजदीक से नजदीक बनाए जाएं, ताकि किसानों को अपने धान बेचने के लिए दूर न जाना पड़े और मंडियों में परेशानी भी न हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन खरीद केंद्रों को पिछले साल से तीन गुणा बढ़ाकर करीब 600 किया जाएं। चौटाला ने आदेश दिया है कि धान खरीद के लिए अनाज मंडियों में तौल के लिए प्रयोग किए जाने वाले धर्मकांटों की 15 दिन के अंदर जांच की जाए।

Haryana: Purchase centers will be three times more for buying paddy

Chandigarh State Deputy Chief Minister Dushyant Chautala has ordered the officials to make paddy procurement centers close to the farmers in view of the epidemic of Kovid-19, so that the farmers do not have to go far to sell their paddy and there is no trouble in the mandis. Ho. He directed the officials to increase these procurement centers three times from last year to around 600. Chautala has ordered that the dharmakantas used for weighing in grain markets for paddy purchase should be investigated within 15 days.

दुष्यंत चौटाला सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरा की खरीद की तैयारियों के लिए एक समीक्षा बैठक कर रहे थे।
बैठक में दुष्यंत चौटाला ने किसानों के लिए चिंता जताते हुए कहा है कि प्रदेश के किसानों को धान बेचने के लिए किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए हर उचित कदम उठाए जाएंगे।

जजपा नेता ने कहा कि फसल खरीद के समय धर्मकांटों पर तोल को लेकर किसानों की आमतौर पर शिकायतें रहती हैं। इसलिए अधिकारी अगले 15 दिनों में सभी मंडियों में इन धर्मकांटों की जांच करें और जहां गड़बड़ी दिखाई दे, उसे ठीक किया जाए।

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीफ सीजन 2020-21 के दौरान किसानों को अपनी धान व बाजरा बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस दिशा में उचित कदम उठाए जाएं।

Related posts