उचाना में बनेगा बहुमंजिला इंडोर मिनी स्टेडियम: दुष्यंत चौटाला

 

चण्डीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना हल्का में बहुमंजिला इंडोर मिनी स्टेडियम बनवाया जाएगा। यह स्टेडियम सिरसा में बनाए गए स्टेडियम की तर्ज पर विकसित किया जाएगा । इस स्टेडियम में कई खेलों के मैदान तैयार करवाए जाएंगे।

Multi-storey Indoor Mini Stadium to be built in Uchana : Dushyant Chautala

दुष्यंत चौटाला ने यह घोषणा उचाना के नागरिक अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए की। इससे पूर्व उन्होंने अस्पताल परिसर में त्रिवेणी लगाकर ‘म्हारा हरा भरा उचाना अभियान’ की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत उचाना हल्के में 10,250 पौधे रोपित करवाए जाएंगे, जिनमें 250 त्रिवेणी होंगी तथा 5 हजार फलदार व इतनी ही संख्या में छायादार पौधे लगवाए जाएंगे। आज 60 त्रिवेणीयां हलके के विभिन्न स्कूलों व सार्वजनिक स्थलों पर रोपित की गई।

उन्होंने कहा कि ‘हारा हरा भरा उचाना अभियान’ 70 दिन चलेगा। इस अभियान के तहत जो  त्रिवेणीयां लगाई जाएंगी, उन सभी को जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा  ताकि  इनकी  स्थिति का  पता  समय-समय पर किया जा सके और इन त्रिवेणीयों की देखरेख के लिए एक वॉलैन्टियर व एक मोटीवेटर भी लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा की जींद जिला को हरा भरा बनाने के लिए चालू बरसाती मौसम में लगभग 6 लाख पौधे रोपित करवाए जाएंगे जिनमें से एक लाख 70 हजार पौधे स्कूली बच्चों के माध्यम से, एक लाख 80 हजार पौधे ग्राम पंचायतों के द्वारा तथा एक लाख 25 हजार पौधे वन विभाग की ओर से रोपित करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत 500-500 पौधे नि:शुल्क प्रत्येक ग्राम पंचायत को दिए जाएंगे, वे अपनी इच्छा अनुरूप इन पौधों को विभिन्न पंचायती जमीनों व सार्वजनिक स्थलों पर रोपित करवाएंगीं। उन्होंने कहा कि पौधा रोपित करने के इच्छुक लोगों को भी पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे। ऐसे व्यक्ति फार्म भरकर वन विभाग के कार्यालय से पौधे प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सिरसा के नवनिर्मित बहुमंजिला  इंडोर स्टेडियम का दौरा करें और एक रिपोर्ट तैयार करें ताकि उचाना में भी उसी स्टेडियम की तर्ज पर  बहुमंजिला मिनी  इंडोर स्टेडियम बनवाया जा सके।  इसके निर्माण के लिए उन्होंने जगह तलाशने को लेकर निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि उकलाना खण्ड के नया गांव में आज एक गोबर गैस प्लांट का शुभारंभ किया गया है। इस प्लांट  के माध्यम से 25 घरों में पाईप लाईन के माध्यम से  खाना पकाने वाली गैस के कनैशन दिए गए हैं । इसी के साथ  गांव में एक और गैस प्लांट  बनाने के लिए आधारशिला भी रख दी गई है।  धीरे- धीरे गांव के सभी घरों में  यह गैस कनेक्शन  उपलब्ध करवाने का काम पूरा किया जाएगा।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना को हराने के लिए  मास्क का प्रयोग अवश्य करें और सोशल डिस्टेंसिंग भी बनाए रखें।  कार्यक्रम में लोगों ने मास्क पहन कर भाग लिया और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखते हुए समाजिक दूरी बनाई रखी।  इसके लिए उपमुख्यमंत्री ने लोगों की प्रशंसा की और कहा कि इसी प्रकार से सामाजिक दूरी बनाए रखें ताकि कोरोना वायरस को प्रदेश से ही नहीं बल्कि देश से भगाया जा सके।

Related posts